इस साल भारत में कौन सी इलेक्ट्रिक कारें होंगी लॉन्च, यहां दखें पूरी लिस्ट

इस साल भारत में कौन सी इलेक्ट्रिक कारें होंगी लॉन्च, यहां दखें पूरी लिस्ट

पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं। इन्हीं के चलते इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) बेहतर ऑप्शन के तौर पर सामने आ रही हैं। ये कारें पर्यावरण के लिए भी बेहतर होती हैं। भारत में इलेक्ट्रिक कारें हैं तो सही, लेकिन लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रॉनिक कारों की कमी महसूस होती रही है। ज्यादा कीमत, कम फीचर्स, कम रेंज और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी की वजह से ये ईको फ्रेंडली कारें भारत में उतनी लोकप्रिय नहीं हो पाती, जितना इन्हें होना चाहिए।

ईको फ्रेंडली होने के कारण इलेक्ट्रॉनिक कारों की मांग आगे चल कर और बढ़ जायेगी। इन्हीं को देखते हुए कई ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक कारें बना रही है। इस साल भारत में कई इलेक्ट्रॉनिक करें लॉन्च हो सकती हैं। यहां साल 2019 में लॉन्च होने वाली 10 इलेक्ट्रॉनिक कारों की जानकारी दी गई है।


हुंडई कोना ईवी (Hyundai Kona EV)

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

हुंडई अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को 9 जुलाई 2019 के दिन भारतीय बाजार में उतारेगी। पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार होने के साथ यह देश की पहली सबसे लंबी रेंज वाली कार भी होगी। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कई अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोना इलेक्ट्रिक के दो वर्जन उपलब्ध हैं। इसका एक वर्जन 39केडब्ल्यूएच की बैट्री के साथ आता है जिसकी अधिकतम रेंज 300 किलोमीटर है। वहीं, कार का दूसरा वर्जन 64केडब्ल्यूएच की बैट्री के साथ आता है जो सिंगल चार्ज पर 480 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तय कर सकती है।कोना के 39केडब्ल्यूएच बैट्री वाले वर्जन का पावर आउटपुट क्रमश: 130 पीएस और 395 एनएम है। इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.7 सेकंड का समय लगेगा। कार की टॉप स्पीड 155 किलोमीटर प्रति घंटा है। 64केडब्ल्यूएच बैट्री वाले वर्जन की पावर आउटपुट 204 पीएस और 395 एनएम है। कोना इलेक्ट्रिक का भारतीय मॉडल 39केडब्ल्यूएच बैट्री वाला वर्जन हो सकता है।


कोना इलेक्ट्रिक में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करने वाली बैट्री दी गई है। इन्हें 54 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में ही असेंबल किया गया है।  इसमें पावर ड्राइवर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रुज़ कंट्रोल, ब्लू लिं​क कनेक्टिविटी वाला 8 स्पीकर से लैस ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं।

एमजी ईज़ेडएस (MG EZS)

MG eZS

भारतीय बाजार में एमजी मोटर्स की 18 महीनों के अंतराल में 4 एसूयवी उतारने की योजना है। एमजी मोटर्स जल्द ही यहां अपनी पहली कार, ‘हेक्टर’ एसयूवी को लॉन्च करेगी। हेक्टर के बाद कंपनी ईज़ेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसका मुकाबला अपकमिंग हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से होगा।

ईज़ेडएस को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (सीबीयू) यानि विदेशी बाजार से पूर्ण निर्मित इकाई के रूप में आयात किया जाएगा। बाद में इसकी भी असेंबली कंपनी के हलोल (गुजरात) स्थित प्लांट में की जाएगी। ईज़ेडएस अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध एमजी की  जेडएस एसयूवी पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार होगी। उम्मीद है कि इसमें आईस्मार्ट कनेक्टेड टेक्नोलॉजी जैसे रिमोट इंजन स्टार्ट, रिमोट एसी कंट्रोल, ओवर दी एयर अपडेट, जिओफेंसिंग जैसे फीचर दिए जाएंगे। यह कार फुल चार्ज होने पर लगभग 350 किमी की दूरी तय कर सकती है। डीसी फास्ट चार्जिंग विकल्प से ईज़ेडएस को 30 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि एसी चार्जिंग से इसे फुल चार्ज होने में 6.5 घंटे तक का समय लगेगा।

महिंद्रा ई केयूवी100 इलेक्ट्रिक (Mahindra eKUV100)

Mahindra eKUV100

भारतीय बाजार में महिंद्रा अपनी केयूवी100 और एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा ने हाल ही में इस कार को आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च करने की घोषणा की थी। वहीं, महिंद्रा एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक वर्जन 2020 तक भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज रेंज 350 से 400 किलोमीटर तक होगी।

महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक (Mahindra XUV300 Electric)

Hyundai Venue vs Mahindra XUV300: Variants Comparison

कंपनी ने दोनों कारों की पावर स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारी अभी तक साझा नहीं की है। मगर, हम इतना बता सकते हैं कि सिंगल चार्ज में ईकेयूवी100 करीब 140 किमी का सफर तय कर सकती है। फास्ट चार्जर चार्जिंग की मदद से इसकी बैट्री को एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। वहीं, एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक की कीमत करीब 15 लाख रुपये के आसपास रहने के अनुमान लगाए गए हैंं।

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी (TATA ALTROZ EV) 

Tata Altroz EV Showcased At Geneva Motor Show; India Launch In 2020

जेनेवा इंटरनेशनल मोटर-शो 2019 के दौरान टाटा ने अल्ट्रोज़ ईवी  से पर्दा उठाया था। यह कार काफी आकर्षक फीचर से लैस होगी जिसमें बिना वैंट की फ्रंट ग्रिल और फ्लैट फ्लोर प्रमुख हैं। इलेक्ट्रिक अल्ट्रोज़ को टाटा के अल्फा आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। टाटा अल्ट्रोज़ के पेट्रोल डीजल वर्जन को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे जून या जुलाई तक लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, इसके इलेक्ट्रॉनिक वर्जन को अप्रेल 2020 के बाद लॉन्च किए जाने की संभावना है।

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 250 से 300 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कंपनी के अनुसार इसकी बैट्री 60 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

निसान लीफ (Nissan Leaf)

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

काफी समय से निसान लीफ के भारत में लॉन्च होने की अटकलें लगाईं जा रही थी। अब इसके जल्द ही यहां लॉन्च होने की संभावना और भी बढ़ गई है। निसान लीफ में 40केडब्ल्यूएच की लीथियम आयन बैट्री लगी है जिससे, यह कार सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसमें ई-पैडल टेक्नोलॉजी का फीचर दिया गया है। जिसे एक्सलरेशन और ब्रेक दोनों के काम में लिया जा सकता है।

टाटा टिगोर (TATA Tigor) 

Auto Expo 2018: Tata Tigor EV Showcased

इस साल टाटा अपनी दो कारें टिगोर और टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च कर सकती है। यह दोनों कार फिलहाल निजी ग्राहकों के लिए मार्केट में उपलब्ध नहीं है।हालांकि, टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन सेल्फ ड्राइव कंपनी के जरिए किराए पर लिया जा सकता है। टिगोर ईवी और टियागो ईवी दोनों ही 16.2केडब्ल्यूएच की लीथियम आयन बैट्री से लैस है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में दोनों कारें 140 किलोमीटर का सफर तय कर सकती हैं। नॉर्मल चार्जिंग से दोनों कारों को 6 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। फास्ट चार्जिंग से इसे फुल चार्ज होने में मात्र 1.5 घंटे का समय लगता है।

टाटा टियागो ईवी (TATA Tigor EV) 

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

टिगोर के मौजूदा इलेक्ट्रिक वर्जन का पावर आउटपुट 30केडब्ल्यू (41पीएस) और 105 एनएम टॉर्क है। कंपनी इसमें और भी सुधार करते हुए इसके पावरट्रेन को री-ट्यून कर रही है। टियागो और टिगोर ईवी की प्राइस क्रमश: 8 से 9 और 10 से 12 लाख रुपये रखी जा सकती है।

मारुति वैगन-आर ईवी (Maruti Wagon R EV) 

Maruti’s Small Electric Car Could Be More Expensive Than Top-Spec Dzire

मारुति सुजुकी जल्द ही इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कदम रखेगी। इसके लिए कंपनी वैगन-आर पर बेस्ड एक इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है। साल 2020 तक कंपनी इस कार को बाजार में उतार सकती है। यह सेगमेंट की सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी। हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही यह कार 9 लाख रुपये की प्राइस रेंज में उपलब्ध हो सकती है। कंपनी के उच्चाधिकारियों ने खुलासा किया था कि मारुति वैगन-आर इलेक्ट्रिक की रेंज 200 किलोमीटर से ज्यादा नहीं होगी।

प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारें (Premium Electric Cars) 

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज़ और ऑडी भी अपनी ओर से प्रीमियम फीचर वाली इलेक्ट्रिक कारें पेश करेंगी। ऑडी ने 2019-20 के वित्तिय वर्ष में ई- ट्रॉन इलेक्ट्रिक कार उतारने की घोषणा कर चुकी है। ऑडी ई-ट्रॉन 95केडब्ल्यूएच बैट्री से लैस होगी। इसे लेकर कंपनी ने सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा किया है। 150 केडब्ल्यू के डीसी फास्ट चार्जर से इस कार की बैट्री को महज आधे घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

ऑडी ई-ट्रॉन के मुकाबले में मर्सिडीज़ भी अपनी ओर से एक इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी। इसे ईक्यूसी नाम दिया गया है। यह मर्सिडीज बैंज़ की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। सिंगल चार्ज में यह कार 350 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस कार की बैट्री को 110केडब्ल्यू के फास्ट चार्जर से 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय बाजार में यह कार साल 2019 के आखिर तक लॉन्च की जा सकती है।

इलेक्ट्रिक कारें ना केवल प्रदूषण रहित होती हैं। बल्कि इन कारों के और भी कई फायदे हैं जो पर्यावरण के संबंध में काफी मायने रखते हैं। नॉइस पॉल्यूशन से बचने के लिए भी ये कारें काफी कारगर साबित होती हैं।

भारत के संदर्भ में बात करें तो यहां हॉर्न का काफी दुरुपयोग किया जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, मुंबई के वाहन चालकों द्वारा औसतन एक घंटे में करीब 1.8 करोड़ बार हॉर्न बजाया जाता है। हॉर्न के शोर से हमारे शरीर के साथ-साथ दूसरों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।नॉइस पॉल्यूशन ना सिर्फ बूढ़े और बच्चों को प्रभावित कर सकता है। बल्कि यह बराबर रूप से सेहतमंद युवाओं को भी अपनी जद में ले सकता है।

Source: CarDekho

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)