पुलवामा शहीदों के परिवारों की इस तरह मदद करेगा SBI

पुलवामा शहीदों के परिवारों की इस तरह मदद करेगा SBI

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवदी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ सैनिकों के लिए विशेष रूप से एक पहल की है। सभी सीआरपीएफ सैनिक डिफेंस सैलरी पैकेज के तहत बैंक के ग्राहक थे जहां बैंक हर रक्षा कर्मियों को 30 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध कराता है।

बैंक इस पहल को तेजी से आगे बढ़ा रहा है जहां बैंक शहीद सैनिकों के परिजनों को बीमा की रकम जारी करने में तेजी लाने के लिए कदम उठा रहा है. पुलवामा हमले में शहीद 23 सैनिकों ने बैंक से लोन लिया था जिसे बैंक ने तत्काल प्रभाव से सभी बकाया ऋणों को माफ करने का निर्णय लिया है.एसबीआई कर्मचारियों ने इससे पहले भी किसी आपदा की स्थिति या मुश्किल हालत में जनता की मदद के लिए सराहनीय काम किए हैं. इस बार भी बैंक ने अपने सभी कर्मचारियों को स्वेच्छा से गृह मंत्रालय की वेबसाइट Bharat Ke Veer और ऐप के जरिए पैसे भेज ने की आपील की है.ऐसे में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी आगे आया है. बैंक की ओर से ट्विटर पर जारी जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय की वेबसाइट Bharat Ke Veer और ऐप के जरिए पैसे भेज सकते हैं.


सबीई ने शहीदों के परिवारों तक सहयता पहुंचाने के लिए एक नया ऑप्शन जोड़ा है. इसकी मदद से जो भी राशि डोनेट करेंगे, वह शहीदों के परिवार को मिलेगी. इस सहयोग करने के लिए आपको एसबीआई की ओर से जारी यूपीआई के कोड को स्कैन करना होगा. इसके बाद ये सीधा Bharat Ke Veer कोष में जाएंगे.इस वेबसाइट पर किया गया डोनेशन शहीद हुए सैनिकों के परिवार के बैंक खाते में जाती है. वेबसाइट खोलते समय ध्यान दें कि उसके एड्रेस में gov.in है या नहीं. अगर यूआरएल में gov.in के अलावा कुछ दिखे तो इस साइट पर डोनेशन न दें.

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, ‘हमरे देश की सुरक्षा में हमेशा तैनात रहने वाले जवानों की शहादत झकझोरने वाली है. संकट की इस घड़ी में हम शहीदों के परिवारों के साथ हैं. शहीदों के परिवारों की सहायता के लिए यह सहयोग बहुत कम है.’


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)