जन्मदिन विशेष: ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ आमिर खान, नाम में ही छुपी है पहचान

जन्मदिन विशेष: 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' आमिर खान, नाम में ही छुपी है पहचान

मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान (Aamir Khan)  आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान का जन्म 14 मार्च, 1965 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुआ था। उनके पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन जाने-माने फिल्म निर्माता थे। घर में फिल्मी माहौल के कारण आमिर भी फिल्मों की ओर खिंचे चले आए।

sjqf7hu8


आज आमिर बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं। आमिर ने अपने फ़िल्मी करियर में कई हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी हैं। पिछले कई सालों से उनकी साल में सिर्फ एक ही फिल्म आती है, लेकिन इसमें वो अपनी एक्टिंग की सारी कसर निकाल लेते हैं। आमिर बॉलीवुड के उन स्टार्स में से एक हैं जिन्होंने बॉलीवुड में काम करते हुए अपने नाम को हॉलीवुड और अन्य देशों तक पहुंचाया।

बाल कलाकार बन सिने जगत में रखा कदम

Image result for aamir khan child actor

आमिर ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1973 में बतौर बाल कलाकार अपने चाचा नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ‘यादों की बारात’ से की। बाद में उन्होंने वर्ष 1974 में प्रदर्शित फिल्म ‘मदहोश’ में भी बतौर बाल कलाकार काम किया। इसके बाद उन्होंने लगभग 11 वर्षों तक फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया।


हिट-फ्लाप का उतार- चढ़ाव

आमिर ने अपने सिनेमा करियर में कई उतार- चढ़ाव भी देखे हैं। साल 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से उन्हें पहचान मिली, लेकिन उसके बाद उन्होंने ‘राख’, ‘लव लव लव’, ‘अव्वल नंबर’ और ‘तुम मेरे हो’ जैसी सुपर फ्लॉप फिल्में भी दीं। इसके बाद 1990 में आई इंद्र कुमार की फिल्म ‘दिल’ सुपरडुपर हिट रही और आमिर युवाओं के चहेते बन गए। हालाँकि, उसके बाद भी उनकी तीन फिल्में फ्लॉप रहीं लेकिन 1991 में पूजा भट्ट के साथ ‘दिल है कि मानता नहीं’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया।

Related image

इसके बाद राजा हिंदुस्तानी, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, गुलाम, सरफरोश, लगान, तलाश, तारें जमीन पर जैसी कई हिट फिल्में आमिर ने दी। गजनी, रंग दे बसंती, थ्री इडियट्स, पीके, दंगल ने बॉक्स ऑफिस के तमाम रिकॉडस तोड़ दिए। आमिर समय के साथ बतौर एक्टर मैच्योर और सिलेक्टिव होते चले गए। अब वो चुनिंदा किरदारों को चुनते हैं। उन्होंने सत्यमेव जयते टीवी शो के जरिए समाज में जागरूकता लाने की कोशिश भी की थी।

आमिर के जीवन की कुछ खास बातें

  • अपने शुरुआती दिनों में आमिर खान खेलों की खेलों में बेहद रुचि थी। वे महाराष्ट्र से स्टेट टेनिस चैंपियन भी रह चुके हैं। उन्हें टेनिस खेलना पसंद है और रोजर फेडरर उनके पसंदीद खिलाड़ी हैं।
  • खबरों की मानें तो आमिर खान अपने निजी जीवन को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। आमिर शादी के तुरंत बाद ही उसी बिल्डिंग में अलग मकान लेकर रहने लगे थे जिसमें वे अपने माता-पिता के साथ रहा करते थे।
  • आमिर अपने फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार को निभा चुके हैं। उन्हेम किरदारों के साथ एक्सपेरिमेंट करने में मज़ा आता है।
  • बताया जाता है कि लंदन में एक शो के दौरान दिव्या भारती ने कुछ ऐसा कर दिया था, जिससे उन्हें आमिर की नाराज़गी झेलनी पड़ी। बाद में दिव्या उस गलती के लिए आमिर खान से माफी भी मांगी थी।
  • आमिर का विदेशों में भी बहुत क्रेज है। साल 2016 में आमिर की फ़िल्म ‘दंगल’ ने चाइना में गज़ब का बिज़नेस किया था। वहां लोग आमिर के इतने बड़े फैन बन गए थे कि आमिर की होर्डिंग्स के साथ सेल्फीज़ ले रहे थे।
  • आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम जुनैद और लड़की का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरन राव से हुई। 5 दिसंबर 2011 को इस दंपत्ति ने घोषणा की कि उनके घर आजाद राव खान का जन्म हुआ है।

पद्मश्री, पद्म भूषण से सम्मानित हैं आमिर

आमिर खान को उनके शानदार अभिनय के लिये कई पुरस्‍कार दिये जा चुके हैं। भारत सरकार द्वारा उन्‍हें 2003 में पद्मश्री, 2010 में पद्म भूषण पुरस्‍कार दिये गये हैं। इसके अलावा उन्‍हें 2013 में मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय उर्दू विश्‍वविद्यालय द्वारा डॉक्‍टरेट की उपाधि भी दी जा चुकी है। आमिर खान की फिल्‍मों को चीन में भी काफी पसंद किया जाता है फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय की वजह से 2017 में चीन की सरकार ने उन्‍हें नेशनल ट्रीजर ऑफ इंडिया के सम्‍मान से सम्‍मानित किया।

869f2gp8

आमिर खान को बॉक्स ऑफिस का किंग कहा जा सकता है। इस समय उनका मुकाबला खुद से है। पहली सौ करोड़, दो सौ करोड़ और तीन सौ करोड़ की फिल्में उनके ही नाम हैं। अपना ध्यान आकर्षित करने की तमाम कोशिश से वे दूर रहते हैं। बहुत ज्यादा फिल्म करने में उनका विश्वास नहीं है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)