बॉलीवुड की नई ‘हिट मशीन’ बने आयुष्मान खुराना, पिछले 2 साल में 7 फिल्में रहीं सुपरहिट

बॉलीवुड की नई 'हिट मशीन' बने आयुष्मान खुराना, पिछले 2 साल में 7 फिल्में रहीं सुपरहिट

नई दिल्ली। अभिनेता आयुष्मान खुराना ने सात साल पहले बॉलीवुड में कदम रखा था और बीते दो सालों में उन्होंने ठीक इतनी ही संख्या में हिट फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन भी किया है। आयुष्मान की 13 फिल्मों में से नौ फिल्में हिट रही हैं। आयुष्मान की फिल्म ‘बाला’ ने रिलीज के पहले दिन 10.15 करोड़ रुपये की कमाई की, जो कि उनकी बाकी फिल्मों के मुकाबले सबसे अधिक है। वहीं ‘बाला’ से पहले आई फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ ने भी ओपनिंग डे पर 10.05 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

उनकी पहचान एक ऐसे अभिनेता के तौर पर बन चुकी है, जो ऑफबीट भूमिकाओं में पारंगत हैं। आयुष्मान खुराना बॉलीवुड में एक ‘हिट मशीन’ के रूप में उभरे हैं।


अभिनेता ने साल 2012 में शूजीत सरकार की ‘विक्की डोनर’ के साथ हिंदी फिल्म जगत में प्रवेश किया था, उन्होंने अपने आकर्षण और स्क्रीन पर अपने शानदार प्रदर्शन से बहुत जल्द दर्शकों का दिल जीत लिया। स्पर्म डोनेशन और आर्टिफिशियल इंसेमिनेशन से जुड़ी धारणा पर आधारित इस फिल्म को बनाने में पांच करोड़ रुपये का बजट आया था और इसने 65 करोड़ रुपये कमाए थे।

Bala Review: बाला मूवी रिव्यू

इसके बाद आई उनकी फिल्म ‘नौटंकी साला’, ‘बेवकूफियां’, ‘हवाईजादा’, ‘मेरी प्यारी बिंदू’ दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाईं, लेकिन ‘दम लगा के हईशा’ ने सफलता के कदम चूमे।

अभिनेता को जोखिम भरी भूमिकाएं निभाना रोमांचित करता है। वहीं एक के बाद एक हिट फिल्में देने से रोमांच और बढ़ता है। हाल ही में मीडिया से मुखातिब होने के दौरान आयुष्मान ने कहा था, “मुझे डर नहीं लगता है, लेकिन जब आप एक के बाद एक हिट फिल्में देते हैं, तो आपके फिल्म के निर्माता यह सोच कर आश्वस्त हो जाते हैं कि उनकी उस फिल्म की शुरुआत बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी रहेगी, जिसमें मैं काम करूंगा। मेरे ख्याल से सफल फिल्मों का हिस्सा बनने के बाद आप अधिक निडर और अधिक आश्वस्त हो जाते हैं, क्योंकि आपको पता होता है कि आपका पिछला चयन सही साबित हुआ है। यह आपको अधिक जोखिम उठाने के लिए प्रेरित करता है।”


बीते दो सालों में अभिनेता ने ‘बरेली की बर्फी’ (2017), ‘शुभ मंगल सावधान'(2017), ‘अंधाधुंध'(2018), ‘बधाई हो'(2018), ‘आर्टिकल 15′(2019), ‘ड्रीम गर्ल'(2019) ‘बाला’ (2019) जैसी एक्सपेरिमेंटल फिल्में दी, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

अगर अभिनेता के फिल्मों की कमाई के बारे में बात करें तो उनकी ‘बरेली की बर्फी’, जिसके निर्माण में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च हुए थे, उसने रिलीज के पहले हफ्ते में ही 18 करोड़ रुपये का व्यापार कर लिया था। जबकि बहुत ही कम बजट में बने ‘शुभ मंगल सावधान’ ने 41.9 करोड़ रुपये का सिर्फ घरेलू व्यापार किया था।

वहीं ‘अंधाधुंध’ ने न सिर्फ घरेलू बाजार में बेहतर प्रदर्शन किया, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शानदार व्यापार किया। 95.63 करोड़ की लागत से बने इस फिल्म ने अब तक 300 करोड़ रुपये से भी अधिक का व्यापार किया है।

‘आर्टिकल 15’ जो इस साल 28 जून को रिलीज हुई थी, उसने 63.05 करोड़ रुपये का घरेलू व्यापार किया है।

वहीं सितंबर 2019 को रिलीज हुई फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ 139 करोड़ रुपये के व्यापार के साथ अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। फिलहाल अभी बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्म ‘बाला’ अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

ट्रेड एक्सपर्ट गिरीश जौहर ने आईएएनएस से कहा, “उन्हें उन सभी वर्जित विषयों पर फिल्में बनाई, जो उनके लिए एक हिट फार्मूला साबित हुआ और इन कहानियों को बड़े करीने से और साफ-सुथरे तरीके से पेश किया गया, जो हास्य से भरपूर था। उन्होंने ऐसी फिल्में बनाई, जिसे एक परिवार साथ देख सकें और उनका मनोरंजन हो सके, साथ ही उनकी फिल्मों ने एक संदेश भी दिया।”

हालांकि ऑफबीट सिनेमा के लिए आयुष्मान का प्यार आगे भी जारी रहने वाला है। अब वह शूजित सरकार की फिल्म ‘गुलाबो सीताबो’ में मेगास्टार अमिताभ बच्चन के साथ दिखाई देंगे। साथ ही ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ में वह समलैंगिकता के मुद्दे को भी सबके सामने लाएंगे।


मैं आमिर खान से हमेशा कुछ न कुछ सीखता हूं : आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना की फिल्म को कैसे मिला ‘बाला’ नाम!

एक के बाद एक हिट आपको जोखिम लेने देती है : आयुष्मान खुराना

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)