कौन हैं अभिनंदन वर्तमान? जानें एयर फोर्स के लापता विंग कमांडर के बारे में

कौन हैं अभिनंदन वर्तमान? जानें एयर फोर्स के लापता विंग कमांडर के बारे में

पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए भारत की वायु सेना द्वारा पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार दोपहर एक प्रेस वार्ता में कहा है कि भारत की एयरस्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने एक्शन लिया। भारत ने पाकिस्तान के एक्शन का कड़ा जवाब दिया और उनके लड़ाकू विमान को मार गिराया। हालांकि, इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान क्रैश हो गया है और हमारा एक पायलट लापता है। वहीं, पाकिस्तान ने दावा किया है कि पायलट उनकी कैद में है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पकड़ा गया एयर फोर्स के पायलट अभिनंदन वर्तमान लापता हैं। अभिनंदन जम्मू और कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टरों में भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के बाद बुधवार को भारतीय और पाकिस्तान के बीच संघर्ष तेज हो जाने के बाद ऐसा हुआ। जबकि भारतीय अधिकारियों ने कहा कि जम्मू में एक पाकिस्तानी वायु सेना के एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराया गया था, पाकिस्तान ने दो वायुसेना के विमानों को मार गिराने और दो पायलटों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।


कौन हैं अभिनंदन वर्तमान?

अभिनंदन वतर्मान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान के पायलट हैं, जो सैन्य कार्रवाई में लापता हो गए हैं। वह मिग 21 बाइसन विंग कमांडर हैं। खबरों के अनुसार, पाकिस्तान की हिरासत में अभिनंदन वतर्मान एक सेवानिवृत्त एयर मार्शल के बेटे हैं। वह बुधवार को एयर फोर्स के ऑपरेशन में शामिल थे और मिग 21 बाइसन जेट उड़ा रहे थे। पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) ने उनके विमान को मार गिराया, लेकिन अभिनंदन ऐन मौके पर विमान से बाहर निकलने में कामयाब हो गए। लेकिन पाकिस्तानी सीमा में होने के कारण वह हिरासत में लिए गए।

क्या होता है जब कोई सैनिक दुश्मन देश की सीमा में पकड़ा जाता है ? जानें युद्ध बंदियों के नियम

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें दावा किया गया है कि उन्होंने दो पायलटों को पकड़ लिया है। वीडियो पर भरोसा करें तो आर्मी ड्रेस पहने, आँखों पर पट्टी बांधे व्यक्ति अभिनंदन वर्तमान हैं। अभिनंदन के हाथ पीछे से बंधे हुए हैं और नाक से खून भी निकल रहा है। वीडियो में पायलट कहता है, “मुझे चोट लगी है।”


नाम पूछे जाने पर वीडियो में दिख रहा शख्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि, “मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। मेरा सर्विस नंबर 27981 है। मैं एक पायलट हूं। मेरा धर्म हिंदू है।”

उसके बाद कुछ और पूछे जाने पर वीडियो में दिख रहा व्यक्ति जवाब देता है, “मुझे खेद है सर, यह सब मुझे आपको बताने की अनुमति नहीं है।” स्क्वाड्रन के बारे में पूछे जाने पर वह कहता है, “ये मैं आपको नहीं बता सकता।”

वीडियो के अंत में शख्स पूछता है “आप मुझे बता सकते हैं कि क्या मैं पाकिस्तानी सेना के कब्जे में हूं? ”

गौरतलब है कि पाकिस्तान के मेजर जनरल आसिफ गफूर, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक (डीजी) ने कहा, “दो भारतीय पायलटों को हिरासत में ले लिया गया और उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है: एक पायलट घायल है और उसे उचित चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है।” हालांकि, भारत ने दूसरे पायलट के बारे में कुछ नहीं कहा है।


जम्मू एवं कश्मीर: बडगाम में सेना का MI-17 हेलीकॉप्टर क्रैश, 2 पायलटों की मौत

कुलगाम: दो-दो नौकरियां छोड़ पुलिस में आए ‘शेर-ए-कश्मीर’ अमन ठाकुर, आज हो गए शहीद

जयपुर: पाकिस्तानी कैदी हत्या मामले में जेल अधीक्षक और डिप्टी जेलर APO, 2 अन्य निलंबित

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)