एबीपी न्यूज़-सीवोटर ओपिनियन पोल: महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी को मिल सकती है बड़ी जीत

Poll of Exit Polls: महाराष्‍ट्र और हरियाणा में बीजेपी-शिवसेना की दिवाली, विपक्ष का दिवाला

महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शनिवार शाम को खत्म होने जा रहा है। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होने वाले हैं। केंद्र की सत्ता में प्रचंड बहुमत से मोदी सरकार की वापसी के बाद महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। वर्तमान में इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। महाराष्ट्र में जहां देवेन्द्र फडणवीस मुख्यमंत्री हैं तो वहीं हरियाणा में बीजेपी मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में सरकार चला रही है।

चुनाव के बाद 24 अक्टूबर को पता चलेगा इन दोनों राज्यों में सत्ता का ऊंट किस करवट बैठता है। इससे पहले एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर इन दोनों राज्यों के ओपिनियन पोल जारी किये हैं। सर्वे के मुताबिक सत्ताधारी एनडीए गठबंधन महाराष्ट्र में बड़ी जीत के साथ वापसी कर रही है। वहीं विपक्ष का सूफड़ा साफ होता दिख रहा है। हरियाणा में भी बीजेपी भारी बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाती दिख रही है।


महाराष्ट्र में किसे कितनी सीटें

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं और ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगियों को में 194 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं, कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 86 सीटों पर जीत मिल सकती है। अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

महाराष्ट्र में सीएम की पसंद कौन

ओपिनियन पोल के आँकड़ों के हिसाब से 35 प्रतिशत वोटर चाहते हैं कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को एक बार फिर से मौका मिले। वहीं 5 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनें। वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार को 7 फीसदी लोग मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहते हैं।

हरियाणा में किसे कितनी सीटें

हरियाणा की कुल 90 सीटों में से बीजेपी विपक्ष का सफाया करते हुए 83 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 3 सीटें जा सकती हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं।


हरियाणा में सीएम की पसंद कौन

ओपिनियन पोल के नतीजों के हिसाब से हरियाणा की सत्ता संभाल रहे मनोहर लाल खट्टर राज्य में मुख्यमंत्री के तौर पर पहली पसंद बनकर सामने आए हैं। 40 प्रतिशत लोगों ने वर्तमान में राज्य की कमान संभाल रहे मनोहर लाल खट्टर का नाम लिया है।


महाराष्ट्र चुनाव : क्या इतिहास रच पाएंगे फडणवीस?

महाराष्ट्र : BJP मंत्री बोले- मैंने बांट दिए हैं पैसे, जीत पक्की, इसलिए मुझे चुनाव की चिंता नहीं, EC ने भेजा नोटिस

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)