Pawar Family Tree: महाराष्ट्र में सियासी उठापठक के केंद्र में रहे ‘पवार परिवार’ के बारे में जानें, देखें फैमिली ट्री

Pawar Family Tree: महाराष्ट्र में सियासी उठापठक के केंद्र में रही 'पवार परिवार' की फैमिली ट्री

महाराष्ट्र में जारी सियासी नाटक का पटाक्षेप हो गया है। सरकार गठन को लेकर चल रही होड़ के केंद्र में ‘पवार परिवार’ रहा। शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार इस राजनीतिक उथल-पुथल के दो प्रमुख किरदार रहे। 23 नवंबर 2019 को बीजेपी के साथ सरकार बनाने और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले अजित पवार की वजह से उनके परिवार में कुछ देर के लिए फूट पड़ गई। इसके बाद उन्हें पार्टी में वापस लाने की कवायद चली और वह उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर वापस पार्टी में लौट आए। कहा जा रहा है कि शरद पवार की पत्नी और पुत्री ने ये डैमेज कंट्रोल किया। शरद पवार का परिवार काफी बड़ा है और कई सदस्य राजनीति में सक्रिय हैं। तो आइए जानते हैं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ शरद पवार के परिवार (Pawar Family) के बारे में।

सबसे पहले आपको बता दें कि शरद पवार के पिता का नाम गोविंद पवार और उनकी माँ शारदा पवार थीं। शरद पवार कुल 5 भाई-बहन हैं। 4 भाइयों में सबसे बड़े अप्पासाहेब, दूसरे नंबर के भाई का नाम- अनंतराव, तीसरे शरद पवार और सबसे छोटे भाई का नाम प्रताप है। वहीं इनकी एक बहन सरोज पाटिल हैं।


सबसे बड़े भाई अप्पासाहेब

शरद पवार के सबसे बड़े भाई अप्पासाहेब (दिवंगत) थे। इनके दो बेटे राजेंद्र और रंजीत हुए। राजेंद्र पवार एग्रो बिज़नेस से जुड़े हैं, वहीं रंजीत का वास्ता वाइन इंडस्ट्री से रहा है। राजेंद्र के बेटे रोहित पवार हैं। अप्पा साहेब के पोते रोहित को पवार फैमिली का उत्तराधिकारी माना जा रहा है। 2017 में रोहित ने पवार परिवार के बारामती के होम टाउन से जिला परिषद का चुनाव जीता था।

दूसरे भाई के बेटे हैं अजित पावर

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने वाले अजित पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता और एनसीपी चीफ शरद पावर के बड़े भाई अनंतराव पवार के बेटे हैं। अनंतराव पवार के 2 बेटे और एक बेटी हैं। पहले नंबर पर हैं श्रीनिवास, जिनका एग्रीकल्चर और ओटोमोबाइल का बिजनेस है। वहीं दूसरे नंबर पर अजित पवार आते हैं जो राजनीति में सक्रिय हैं। तीसरे नंबर पर बहन विजया पाटिल हैं। आपको बता दें, अजित की शादी सुनेत्रा पवार से हुई है। दोनों के दो बेटे हैं- जय और पार्थ।

Pawar Family Tree: महाराष्ट्र में सियासी उठापठक के केंद्र में रहे 'पवार परिवार' के बारे में जानें, देखें फैमिली ट्री


 

शरद पवार ने अजित पवार के बेटे पार्थ पवार को इस साल अपनी लोकसभा सीट से चुनाव के मैदान में उतारा था। हालांकि चुनाव में पार्थ पवार हार गए थे। इसी के साथ पार्थ पवार परिवार से चुनाव हारने वाले पहले सदस्य बने।

शरद पवार की बेटी सुप्रिया

चार भाइयों में तीसरे नंबर पर आने वाले शरद पवार की पत्नी का नाम प्रतिभा पवार है। दोनों की एक बेटी हैं, जिनका नाम सुप्रिया सुले है। सुप्रिया सुले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की नेता और 17 वीं लोकसभा में सांसद हैं। सुप्रिया की शादी बिजनेसमैन सदानंद सुले से हुई है।

प्रताप पवार

शरद पवार के सबसे छोटे भाई प्रताप हैं, जो वाइन और मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े हैं। उनके लड़के अभिजीत भी मीडिया इंडस्ट्री से ही जुड़े हैं।


शरद पवार के करीबी प्रफुल्ल पटेल राजनीतिक परिदृश्य से नदारद

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)