कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने के लिए हर शख्स अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के जुगाड़ में लगा हैं। इसी तरह के कस्टमर को ध्यान में रखकर अमूल (Amul) ने बुधवार को दो खास प्रॉडक्ट्स लॉन्च किए है।
अमूल ने इस बार दो नए प्रोडक्ट तुलसी दूध (Tulsi Milk) और जिंजर दूध (Ginger doodh) को बाजार उतारा है। कंपनी ने कहा है कि कोरोना से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए।
अमूल ने अपने इन प्रोडक्ट को आयुष मंत्रालय की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में अमूल ने हल्दी दूध को बाजार में उतारा था। अमूल ने हल्दी दूध को 200 एमएल की बोतल में लॉन्च किया था।
जिसका दाम 30 रुपए तय किया था। रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी यानी गोल्डन दूध को काफी अच्छा माना जाता है। इससे पहले मदर डेयरी ने भी इसी तरह के प्रोडक्ट को लॉन्च किया था।
अमूल अब अदरक और तुलसी दूध को लॉन्च की जा रही है। यह दूध पूरी तरह आयुर्वेदिक से पेय होगा। जिसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। कम्पनी ने 125 एमएल वाले कैन की कीमत 25 रुपए रखी है।
इसके साथ ही आने वाले दिनों में अमूल ऐसे और कई प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने जा रही है। जिनमें अश्वगंधा दूध, हनी दूध प्रमुख प्रोडक्ट होंगे। इसके लिए कम्पनी इन नए प्रोडक्ट्स के डेवलपमेंट पर काम कर रही है।
आयुष मंत्रालय भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई सुझाव जारी कर चुका हैं। इनमें से एक है गोल्डन मिल्क पीने का सुझाव। मंत्रालय ने यह भी बताया है कि कितने दूध में कितनी हल्दी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
आयुष मंत्रालय की एडवाइजरी में कहा गया है कि दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध लें। भारत में सदियों से लोग हल्दी वाले दूध का सेवन कर रहे हैं और बहुत से स्वास्थ्य लाभ पा रहे हैं।
पिछले दिनों ही मदर डेयरी ने हल्दी मिल्क को बाजार में लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे बटरस्काच फ्लेवर्ड में पेश किया है। मदर डेयरी का कहना है कि हल्दी के गुणों से भरपूर इसकी हर बोतल, दूध में एक चम्मच हल्दी के फायदे देती है।