Anuradha Paudwal Birthday: जिस गायिका ने भक्ति गानों को अलग पहचान दी

  • Follow Newsd Hindi On  
Anuradha Paudwal Birthday: जिस गायिका ने भक्ति गानों को अलग पहचान दी

अगर 90 के दशक की महिला सिंगर की बात की जाए तो जेहन में सबसे पहला नाम शायद अनुराधा पौडवाल का आएगा। सिंगर कुमार सानू और उदित नारायण के साथ मिलकर उन्होंने एक से बढ़कर एक गाने को अपनी आवाज दी है।

अनुराधा पौडवाल का जन्म 27 अक्टूबर 1954 को कर्नाटक में हुआ था। बचपन में ही वह मुंबई आ गई थीं। संगीत का शौक अनुराधा पौडवाल को बचपन से ही था। वह बहुत ही छोटी उम्र से गाने गाती थीं। उनका विवाह अरुण पौडवाल से हूआ था। लेकिन जब अनुराधा बॉलीवुड में अपने शिखर पर थीं तो सड़क हादसे में पति अरुण की मौत हो गई थी।


अनुराधा पौडवाल ने साल 1973 में आई अमिताभ और जया बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ से अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने सोलो गाने की शुरूआत फिल्म आप बीती से की थी। अनुराधा को फिल्म ‘हीरो’ के गानो की सफलता के बाद खासा लोकप्रियता मिली थी।

उन्होंने मेरी जंग’, ‘बंटवारा’, ‘राम लखन’ और ‘तेजाब’ जैसी फिल्मों में अपनी आवाज दी थी। फिल्मों के अलावा वो स्टेज शो भी करती थीं। उन्होंने किशोर कुमार के साथ करीब 300 स्टेज शो किए थे।

पति की मौत के बाद से उन्होंने फिल्मों से दूरी कर ली थी। इसके बाद उन्होंने भक्ति गीत और भजन गाना शूरू कर दिया। आगे चल कर उन्होंने केवल टी-सीरीज के साथ काम करने की घोषणा कर दी।


संगीत सीखने के बात को लेकर एक इंटरव्यू में अनुराधा पौडवाल ने कहा था कि,“मैंने कई गुरुओं के सानिध्य में संगीत सीखा। लेकिन, लता जी की आवाज़ मेरे लिए एक प्रेरणा स्त्रोत थी, जिसने एक संस्थान के रूप में मेरा मार्गदर्शन किया।”

इस साल अनुराधा पौडवाल के  बेटे आदित्य पौडवाल का लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया था। इसके बाद अनुराधा पौडवाल पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)