जामिया में UPSC की फ्री कॉचिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, रहने के लिए मिलेगी फ्री हॉस्टल की सुविधा

  • Follow Newsd Hindi On  
UPSC Prelims Result 2020: यूपीएससी ने सीएस प्रीलिम्स 2020 के जारी किए नतीजे, यहां देखे

देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की 2020-2021 की परीक्षा के लिए दी जाने वाली फ्री कॉचिंग के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत उम्मीदवारों को प्रारंभिक और मुख्य एग्जाम के लिए कॉचिंग दी जाएगी। फ्री कॉचिंग के लिए ग्रेजुएट कैंडीडेट्स जामिया की आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। अप्लाई करने की अंतिम तारीख 13 जून है।

जो उम्मीद देश के सबसे बड़े एग्जाम यूपीएससी (UPSC) के लिए कॉचिंग लेने चाहते हैं। उन्हें सबसे पहले परीक्षा और इंटर्व्यू देना होगा। इसी के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन दिल्ली, श्रीनगर, लखनऊ, गुवाहाटी, बेंगलुरु और मलप्पुरम के परीक्षा केंद्रो में किया जाएगा। उपलब्धता के आधार पर छात्रों के लिए कोचिंग की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जो लोग इस लिखित परीक्षा में पास होंगे उन्हें इंटरव्यू देना होगा। जिसके आधार पर उन्हें यूपीएससी के एग्जाम की तैयारी करवाने के लिए कॉचिंग दी जाएगी।


जामिया यूनिवर्सिटी ने इस बार की यूपीएससी कॉचिंग (Coaching) के लिए 208 सीटें निकाली हैं। इनमें से 10 प्रतिशत सीटें 24 साल से कम उम्र के उम्मीदवार के लिए आरक्षित हैं। साथ ही दिव्यांगों के लिए भी आरक्षण की सुविधा की गई है। बता दें जिस भी उम्मीदवार का सविल सर्विस कॉचिंग के लिए चयन होता है उनसे किसी तरह की हॉस्टल फीस नहीं ली जाएगी। हालांकि मेस के लिए 3 हजार रुपये का भुगतान करने होंगे।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जामिया की आधाकारिक वेबसाइट jmi.ac.in जा सकते हैं।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)