तलाक में पत्नी को देना पड़ा 24 हज़ार करोड़ का हर्जाना, दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में हुई शामिल

Asia’s most expensive divorce

एक तलाक किसी शख्स को कितना महंगा पड़ सकता है इसका ताजा उदाहरण चीन में देखने को मिला है। यहां एक महिला को तलाक के बाद हर्जाने के तौर पर 24 हजार करोड़ रुपए की रकम दी गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक युआन लिपिंग (Yuan Liping) और उनके पति डु वेइमिन (Du Weimin) के बीच हुए इस तलाक़ को जेफ़ बेजोस और मैकेंजी और झोउ याहुई के बाद दुनिया का तीसरा सबसे महंगा तलाक बताया जा रहा है


चीन में दवा बनाने वाली कंपनी शेंझेन कांगटई बॉयोलॉजिकल प्रोडक्ट के चेयरमैन डु वेइमिन ने हाल ही में अपनी पत्नी युआन लिपिंग से तलाक लिया हैहालांकि वेइमिन को इस तलाक के बदले 24 हज़ार करोड़ की भारीभरकम रकम चुकानी पड़ी।

डु वेइमिन ने हर्जाने के तौर पर पत्नी को कंपनी के 16.13 करोड़ शेयर दिए हैं। ये रकम मिलने के बाद युआन दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गईं

कंपनी की डायरेक्टर भी थीं युआन

आपको बता दें कि युआन कनाडाई नागरिक हैं और शेंझेन में रहती हैं। 49 साल की युआन मई 2011 से अगस्त 2018 के बीच कांगटई बॉयोलॉजिकल प्रोडक्ट कंपनी की डायरेक्टर रहींयुवान अब बीजिंग मिन्हाई बॉयोटेक्नोलॉजी कंपनी की वाइस जनरल मैनेजर के पद पर हैं


डु वेइमिन के बुलंदियों तक पहुंचने का सफर

डु वेइमिन का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने कॉलेज में केमिस्ट्री की पढ़ाई के बाद 1987 में एक क्लीनिक में काम किया। इसके बाद वे साल 1995 में एक बॉयोटेक कंपनी के सेल्स मैनेजर बन गए।

साल 2004 में उन्होंने मिन्हाई नाम की कंपनी की स्थापना की। 2009 में उसका कांगटई ने अधिग्रहण कर लिया और वह पूरी कंपनी के चेयरमैन बन गए कांगटई ने जब फरवरी में कोरोना का टीका विकसित करने की घोषणा की थी तब कंपनी के शेयरों की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिला था।

दुनिया का सबसे महंगा तलाक

दुनिया में अभी तक का सबसे महंगा तलाक रिटेल कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी का हुआ था। इस तलाक के बाद बेजोस ने मैकेंजी को अमेजन डॉट कॉम में चार फीसदी हिस्सेदारी के रूप में 19.7 मिलियन शेयर दिए थे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इन शेयरों की अनुमानित कीमत 38.3 बिलियन डॉलर थी। चीन में ही साल 2016 में झोउ याहुई ने अपनी ऑनलाइन गेमिंग कंपनी बीजिंग कुनलुन टेक के 1.1 बिलयन डॉलर कीमत के शेयर अपनी पत्नी को तलाक के बाद हर्जाने में दिए थे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)