ऑस्कर 2020 : दक्षिण कोरिया के बोंग जून-हो को मिला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड

लॉस एंजेलिस | दक्षिण कोरियाई फिल्मकार बोंग जून-हो ऐसे दूसरे निर्देशक बन गए हैं, जिन्हें गैर-अंग्रेजी भाषी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया है। साल 2018 में अल्फोंसो कुआरोन को यह अवॉर्ड मिला था।

द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह के दौरान रविवार रात को बोंग को ‘पैरासाइट’ के लिए यह सम्मान दिया गया। उनके अलावा इस कैटेगरी में क्वेंटिन टारनटिनो (वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड), टॉड फिलिप्स (जोकर) और सैम मेंडेस (1917) जैसे निर्देशक नामित थे।


बोंग ने अपने भाषण में दिग्गज हॉलीवुड निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि जब वे युवा थे, तब वह (मार्टिन) मेरे दिल की गहराई में उतर गए थे। साथ ही बोंग ने स्कोर्सेसे के कथन ‘सबसे अधिक व्यक्तिगत, सबसे ज्यादा रचनात्मक है’ को भी दोहराया।

वहीं उन्होंने टारनटिनो को भी बेहतरीन काम के लिए सराहा और कहा, “क्वेंटिन, मुझे तुमसे प्यार है।”

इसके अलावा फिल्म ‘पैरासाइट’ को सर्वश्रेष्ठ ऑरिजनल स्क्रीनप्ले के लिए भी ऑस्कर मिला है।

फिल्म ने अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म कैटेगरी में भी जीत हासिल की और फ्रांस और स्पेन जैसे देशों के अन्य नामांकितों को हराया। इसे पहले फिल्म को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फीचर फिल्म कहा जाता था।


वहीं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड लेते हुए बोंग ने कहा, “सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर अवॉर्ड पाने के बाद मैंने सोचा कि आज का काम पूरा हो चुका है। मैं आराम करने के लिए तैयार हो गया था।”

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)