बाबा गुरु नानक के 550वें प्रकाशोत्सव पर पाकिस्तान ने जारी किया सिक्का

इस्लामाबाद, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान सरकार ने सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक देवजी के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर एक संस्मरण सिक्का जारी किया है। इसे श्रद्धालु पचास रुपये (पाकिस्तानी) देकर खरीद सकेंगे। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, गुरु नानक देवजी के नाम पर मंगलवार को जारी पचास रुपये मूल्य का यह संस्मरण सिक्का सिख समुदाय के लिए जारी किया गया है जो करतारपुर साहिब में उपलब्ध होगा। अगले महीने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह उपलब्ध होगा।
 

इस सिक्के के एक तरफ सिख धर्मस्थल की तस्वीर है और इसके नीचे गुरु नानक देवजी 1469-2019 लिखा हुआ है। सिक्के की दूसरी तरफ इस्लामी गणराज्य पाकिस्तान और पचास रुपया लिखा हुआ है और पाकिस्तान का निशान चांद-तारा बना हुआ है।


रिपोर्ट में बताया गया है कि सिख यात्रियों के लिए डाक टिकट भी जारी किया जाएगा जिसकी कीमत आठ रुपये होगी। इस पर सिखों के बेहद पवित्र गुरुद्वारे, गुरुद्वारा जन्मस्थान की तस्वीर होगी।

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सिखों के पवित्र शहर ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रख चुके हैं जिसे छह अरब पाकिस्तानी रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

बाबा गुरु नानक के 12 नवंबर को होने वाले प्रकाशोत्सव से तीन दिन पहले नौ नवंबर को इमरान खान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे। भारतीय सीमा के बिलकुल पास स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक श्रद्धालु इस गलियारे के जरिए जा सकेंगे।


 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like