क्या Bajaj Discover बाइक बंद होने जा रही है, कंपनी ने दिए संकेत

क्या Bajaj Discover बाइक बंद होने जा रही है, कंपनी ने दिए संकेत

Bajaj Auto ने अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है। इस दौरान कंपनी ने कई बीएस6 मोटरसाइकिलों को भी वेबसाइट पर जगह दी है। साथ ही कंपनी ने कई मोटरसाइकिलों को अपनी वेबसाइट से हटाया भी है। हटाई गईं बाइक्स वह हैं जिन्हें कंपनी ने बीएस 6 में अपग्रेड नहीं किया है। लेकिन इस बीएस6 सूची में कंपनी की प्रीमियम कम्यूटर सेगमेंट बाइक डिस्कवर भी गायब है। माना जा रहा है कि कंपनी Bajaj Discover को बंद कर सकती है। डिस्कवर सीरीज के अलावा, बजाज ऑटो ने एवेंजर 220 स्ट्रीट को भी अपनी भारतीय वेबसाइट से हटा दिया है। हालांकि इसको लेकर कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर ऐसा कोई बयान नहीं आया है।

फिलहाल डिस्कवर रेंज के तहत दो बाइक्स Bajaj Discover 110 और Discover 125 मौजूद थीं। इससे पहले आई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि डिस्कवर रेंज को बीएस6 में अपग्रेड नहीं किया जाएगा, क्योंकि इस बाइक को भारतीय बाजार में बंद कर दिया गया है।


बता दें कि बजाज डिस्कवर 110 में 115.5 cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड DTS-I इंजन दिया गया था। यह इंजन 7,000 rpm पर 8.5 bhp का पावर और 5,000 rpm पर 9.81Nm टॉर्क जेनरेट करता है। डिस्कवर 125 में 124.5 cc का इंजन था, जो 7,500 rpm पर 10.8 bhp का पावर और 5,500 rpm पर 11Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

बजाज डिस्कवर कंपनी की पुरानी बाइक्स में से एक है। 16 साल से इसका अलग-अलग डिस्प्लेसमेंट में प्रॉडक्शन हो रहा था। इस दौरान कई रेंज में डिस्कवर बाइक लॉन्च की गई। शुरुआत में 125सीसी वाली डिस्कवर आई थी। इसके बाद डिस्कवर को 100सीसी, 135सीसी और 150सीसी में भी लॉन्च किया गया। बजाज ऑटो ने डिस्कवर के 30 से ज्यादा वेरियंट बाजार में उतारे।

गौरतलब है कि कंपनी पहले ही अपने पल्सर ब्रांड को 125 सीसी सेगमेंट को उतार चुकी है। वहीं प्लेटिना सीरीज सीटी रेंज और पल्सर 125 की बिक्री में बढ़ोतरी  दर्ज की गई है। जबकि डिस्कवर इस साल मार्च में बिक्री के मामले में शून्य पर रही। कंपनी ने अभी तक डिस्कवर के भविष्य के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। वहीं जानकारी के मुताबिक पुणे स्थित दोपहिया ब्रांड इंटरनेशनल मार्किट में डिस्कवर सीरीज की बाइकों की बिक्री जारी रख सकता है।



बजाज-ट्रियम्फ 2 लाख रुपये तक की मोटरसाइकिलें बनाएंगी

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)