Bank Holidays in March 2020: मार्च में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस महीने होने वाली तीन दिवसीय बैंक हड़ताल टली

Bank Holidays in March 2020: मार्च में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस महीने होने वाली तीन दिवसीय बैंक हड़ताल टली

Bank Holidays in March 2020: बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों ने 11 मार्च से प्रस्तावित तीन दिवसीय देशव्यापी हड़ताल (Bank strike in March 2020) को टाल दिया गया है। बैंक कर्मचारियों के एक संगठन ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने एक बयान में इसकी जानकारी दी। संगठन ने कहा कि शनिवार को मुंबई में भारतीय बैंक संगठन (आईबीए) के साथ हुई बैठक में सकारात्मक प्रगति होने के कारण हड़ताल टालने का फैसला लिया गया है। बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारियों के संगठनों के समूह यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने इस हड़ताल का आह्वान किया था।

बता दें कि बैंक यूनियनों ने मार्च के दूसरे सप्ताह में तीन दिनों का हड़ताल बुलाया था। इसके बाद शनिवार और रविवार आने के चलते 10 मार्च से 15 मार्च तक बैंकों का काम काज प्रभावित होने की आशंका थी। लेकिन अब इसे टाल दिया गया है। ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने बयान में कहा कि मुंबई में विभिन्न कर्मचारी संगठनों की आईबीए के साथ बैठक हुई। इस बैठक में सप्ताह में पांच ही दिन बैंक खोलने तथा वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। आईबीए विभिन्न संगठनों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर बातचीत के लिये राजी हो गया है।


गौरतलब है कि मार्च महीने में 14 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। मार्च में 1, 8, 15, 22, 29 तारीख को कुल पांच रविवार हैं। 10 मार्च को होली और 25 को गुड़ी पड़वा के साथ और भी व्रत-त्योहार पर बैंक बंद रहेंगे। हम आपको बता रहे हैं कि कहां, कब और किस कारण से बैंक बंद रहेंगे।

इन तारीखों पर बैंक रहेंगे बंद

तारीख बंद रहने का कारण
1 रविवार साप्‍ताहिक अवकाश
6 छप्पर कुट (मिजोरम)
8 रविवार साप्‍ताहिक अवकाश
9 होलिका/डोलजत्रा/मो. हजरत अली का जन्‍मदिन (पश्चिम बंगाल, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश)
10 होली
11 हड़ताल
12 हड़ताल
13 हड़ताल
14 दूसरा शनिवार
15 रविवार साप्‍ताहिक अवकाश
22 रविवार साप्‍ताहिक अवकाश
25 गुड़ी पड़वा/उगादी/तेलुगु नव वर्ष
28 चौथा शनिवार
29 रविवार साप्‍ताहिक अवकाश

March 2020 Festival List: मार्च महीने में होली-चैत्र नवरात्रि समेत मनाए जाएंगे कई बड़े व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

1 मार्च से हो रहे हैं ये सात बड़े बदलाव, रसोई गैस से लेकर 2000 रुपये के नोट और GST से जुड़ी है खबर


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)