जून महीने में इस दिन रहेंगे Bank बंद, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के तेजी से बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अधिकांश राज्यों ने लॉकडाउन 5 को 1 जून से 30 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि चार चरणों के बाद देश में लॉकडाउन नहीं अनलॉक के दिशानिर्देश अब प्रभावी हो गए हैं।

इसके तहत देश भर में कई तरह की छूट दी गई है। अगर आपके भी बैंकों से जुड़े काम रूके हुए हैं तो आप उसे निपटा सकते हैं। लेकिन घर से बाहर निकलने से पहले ये भी जान लेना आवश्यक है कि जून में बैंक किस दिन बंद रहेंगे।


रिजर्व बैंक के बैंक हॉलिडे कैलेण्डर के मुताबिक रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार को छोड़ जून में 7 दिन बैंक बंद रहेंगे। जून में 7, 13, 14, 17, 23, 24 और 31 जून को शनिवार और रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 18 जून गुरु हरगोबिंद जी जयंती कई राज्यों में अवकाश रहेगा।

इस दिन पूरे देश में रहेगी बैंकों की छुट्टी

इस महीने सबसे पहले बैंकों की छुट्टी 7 जून को पड़ेगी। इस दिन रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी होगी। इसके बाद 12 जून को दूसरा शनिवार, 14 जून को रविवार, 21 जून को रविवार, 27 जून को अंतिम शनिवार और 28 जून को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। इन छह दिनों में पूरे देश में सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में जून महीने में शनिवार-रविवार की छुट्टियों के अलावा 18 जून को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। 18 जून को गुरू हरगोविंद जी की जयंती होने के कारण यहां बैंकों की छुट्टी घोषित की गई है।


सिक्किम और मिजोरम

सिक्किम में शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा 5 जून को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं मिजोरम में शनिवार-रविवार के अलावा 18 जून और 30 जून को भी बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

उड़ीसा

उड़ीसा में शनिवार-रविवार के अलावा 18 जून को राजा संक्रांति और 23 जून को रथ यात्रा होने के कारण उड़ीसा में बैंकों में पूर्ण अवकाश रहेगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)