राहुल द्रविड़ को BCCI ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, करेंगे ये काम

राहुल द्रविड़ को BCCI ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, करेंगे ये काम

टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। सोमवार देर शाम को बीसीसीआई ने दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को नेशनल क्रिकेट एकेडमी(NCA) का ‘हेड ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन’ नियुक्त किया है।

साल 2000 में बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह डुंगरपुर द्वारा स्थापित बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी को बीसीसीआई भारत के हाई परफॉरमेंस सेंटर में बदलना चाहती है, जिससे युवा खिलाड़ियों को काफी फायदा होने वाला है। ऐसे में राहुल द्रविड़ को ये जिम्मेदारी मिलने से भारतीय क्रिकेट के भविष्य के और उज्ज्वल होने की उम्मीद की जा रही है।


क्या होगा द्रविड़ का रोल

मीडिया खबरों की मानें तो नेशनल क्रिकेट एकेडमी का हेड बनने के बाद राहुल द्रविड़ सभी उम्र वर्ग के कोचिंग डेवलेपमेंट प्रोग्राम तैयार करेंगे। इसके अलावा द्रविड़ पर महिला क्रिकेट को लेकर भी रणनीति बनाने की जिम्मेदारी होगी। द्रविड़ सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि फीजियो और कंडिशनिंग ट्रेनर्स के लिए भी अहम प्रोग्राम तैयार करेंगे।

पढ़ें: द्रविड़ औपचारिक रूप से आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल

बता दें, राहुल द्रविड़ ज्यादातार युवाओं की प्रतिभा उभारने का काम कर रहे हैं। राहुल द्रविड़ वर्तमान समय में भारतीय अंडर-19 टीम और इंडियन ए टीम के मुख्य कोच हैं। साथ ही, विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया के वे ओवरशीज बैटिंग कंसल्टेंट हैं। राहुल द्रविड़ ने बतौर इंडिया-ए और अंडर 19 टीम के कोच जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। उनकी कोचिंग में ही भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था।


टीम इंडिया के लिए 500 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके राहुल द्रविड़ ने 24 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के कुछ समय बाद ही उन्होंने कोचिंग करियर को अपनाया था, जिसमें वे सफल हुए और इस तरह बीसीसीआइ ने अब उन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी के मुखिया की जिम्मेदारी दी है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)