Benefits Of Quitting Sugar: कम करें चीनी का सेवन, ये हैं जबरदस्त फायदे

  • Follow Newsd Hindi On  
Benefits Of Quitting Sugar: कम करें चीनी का सेवन, ये हैं जबरदस्त फायदे

जब आपको किसी चीज़ से अत्यधिक लगाव हो तो आप सोच सकते हैं कि आप एक नशे की लत हैं। उदाहरण के लिए, आपको एक निश्चित भोजन की गंभीर आवश्यकता हो सकती है। लेकिन जब चीनी जैसे चीजों की बात आती है, तो लत शब्द के मायने दूसरे हो सकते हैं।

चीनी के अधिक सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और प्रभाव संज्ञानात्मक कार्य का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, अपने आहार में चीनी को खत्म करना एक अच्छा विचार साबित हो सकता है। लेकिन यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित करेगा?


चीनी न केवल मधुमेह का खतरा बढ़ाता है बल्कि इसमें कोई पोषण तत्व भी नहीं होता। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वजन कम करने में चीनी की मात्रा कम करना एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

क्या होता है जब आप चीनी खाना बंद कर देते हैं?

चीनी को त्यागने के तुरंत बाद आपको क्रैविंग और मूड स्विंग हो सकते हैं। इसे खाने से आपके मस्तिष्क में एक डोपामाइन प्रतिक्रिया सक्रिय होती है और आपके मूड को प्रभावित करती है। यह रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट, पसीना और चिड़चिड़ापन के कारण अलग-अलग हो सकता है।


जब आप चीनी छोड़ देते हैं, तो आपके पास स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर के साथ अपने सिस्टम को भरने के लिए अधिक स्थान होगा। इसे छोड़ना ठोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन जब आप धीरे धीरे कर के इसे खाना बंद कर देंगे तो आपको इसकी लत लगना बंद हो जाएगी और आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी साफ नजर आएंगे।

जब आप अतिरिक्त चीनी के रूप में कैलोरी से छुटकारा पा लेते हैं और अपने आहार में संपूर्ण खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं, तो आप जल्द ही पूर्ण महसूस करते हैं। यह आपके वजन को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करेगा। आपके सिस्टम में जितनी अधिक चीनी होगी, आपको मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों जैसी गंभीर बीमारियों के होने की संभावना होगी। सेवन कम करने से यह जोखिम कम हो जाता है

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)