भारत को दुनिया में उपयुक्त स्थान पर लाने के लिए अगला पांच साल अहम : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत को दोबारा उसके उचित स्थान पर लाने के लिए अगला पांच साल काफी अहम है।

मोदी ने अपने पांच साल के कार्यकाल (2014-2019) के कार्यकाल की तुलना आजादी के पूर्व के पांच साल (1942-1947) से की जोकि मजबूत भारत की नींव करने के लिए अहम था।


लोकसभा चुनाव में भारी जीत हासिल करने के बाद गुजरात में अपनी पहली जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “अगर हम आजादी के पहले के पांच साल 1942 से लेकर 1947 को देखें तो वह काल भारत की अवधारणा को नया जीवन प्रदान करने और बाहरी ताकतों से मुकाबला करने के मकसद लोगों को प्रेरित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण था।”

उन्होंने कहा, “लोगों में चेतना लाने और कड़ी मेहनत से देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए वैसा ही यह अवसर है। हमें अवश्य एक समाज के रूप में एक उद्देश्य से एक दिशा में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करना चाहिए।”

मोदी यहां जेपी चौक स्थित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पुराने मुख्यालय के सामने एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। यहीं उन्होंने 1980 में राजनीति में अपना पहला कदम रखा था।


हजारों लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि 2014 और 2019 के चुनाव अभियान के दौरान वह जहां भी गए वहां गुजरात के विकास की कहानी पहले ही पहुंच चुकी थी।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोग हमेशा से चाहते हैं कि भाजपा राज्य की सत्ता में आए, क्योंकि वे उस तरह का विकास चाहते हैं, जैसा गुजरात में हुआ है।

मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भारी जीत के बाद गुजरात में अपने पहले भाषण के दौरान कहा, “मैंने सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग महिला का बंगाली में एक साक्षात्कार देखा, जहां वह मोदी मोदी बोल रही थी। लेकिन जब उससे पूछा गया कि वह किसे वोट देगी तो उसने कहा कि कम्युनिस्टों को।”

मोदी ने कहा, “जब उससे पूछा गया कि क्यों? क्योंकि वह गुजरात जैसा विकास चाहती थी, तो उसने कहा कि यह बंगाल है, हम ये सब सार्वजनिक रूप से नहीं बोल सकते। आपको पता नहीं होता कि आपके साथ क्या हो जाएगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के चुनाव से ही गुजारत के विकास पहलों की कहानी देश के हर कोने-कोने में उनके पहुंचने से पहले ही पहुंच चुकी थी।

मोदी अहमदाबाद के खानपुर इलाके में स्थित भाजपा के पुराने मुख्यालय के पास आयोजित एक धन्यवाद प्रकाश कार्यक्रम में बोल रहे थे।

मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इसके पहले यहां दो दिन के दौरे पर अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे। गुजरात के लोगों ने एक बार फिर सभी 26 लोकसभा सीटों पर भाजपा को जीत दिलाई है।

दोनों नेता शाम को लगभग छह बजे सरदार पटेल हवाईअड्डे पहुंचे और उन्होंने हवाईअड्डे पर स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उसके बाद वे खानपुर इलाके के जेपी चौक स्थित भाजपा के राज्य मुख्यालय पहुंचे।

बाद में मोदी ने मां हीराबेन से मिलने गए और उन्होंने मां का आशीर्वाद लिया।

वह रात में राजभवन में ठहरेंगे और सोमवार की सुबह दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)