भारत में ईयू प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित करने के पीछे थिंक टैंक!

 नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर की स्थिति का जायजा लेने के लिए अनौपचारिक यात्रा पर भारत आए यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधिमंडल को कथित रूप से दिल्ली स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर नॉन-एलाइड स्टडीज (आईआईएनएस) द्वारा आमंत्रित किया गया था।

  नॉन-एलाइड मूवमेंट (गुटनिरपेक्ष आंदोलन) के लिए खुद को थिंक टैंक कहने वाला इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर नॉन-एलाइड स्टडीज वेबसाइट पर अपना पता “ए-2/59, सफदरजंग एन्क्लेव, नई दिल्ली 110029, भारत” बताता है।


उनका ट्विटर अकाउंट एट द रेट आईआईएनएस एनएएम और जीमेल अकाउंट आईआईएनएस एट द रेट आईआईएनएस डॉट ऑर्ग है।

भारतीय मूल की मैडी शर्मा के निमंत्रण पर कश्मीर का दौरा करने गई यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधिमंडल टीम में से एक थॉमस जेडेकोवस्की के अनुसार उन्हें आईआईएनएस द्वारा आमंत्रित किया गया था।

एट द रेट आईआईएनएस एनएएम द्वारा ट्वीट किए गए लेख इसके स्टाफ ने लिखे और श्रीवास्तव समूह के एक हिस्से नई दिल्ली टाइम्स द्वारा प्रकाशित किए गए हैं।


नई दिल्ली टाइम्स के कार्यालय का पता भी “ए-2/59, सफदरजंग एन्क्लेव, नई दिल्ली 110029, भारत” बताया गया है।

अपने बारे में नई दिल्ली टाइम्स कहता है : “नई दिल्ली टाइम्स श्रीवास्तव समूह का ही एक हिस्सा है, जो डॉ. जी. एन. श्रीवस्तव के नेतृत्व में 1995 को शुरू हुआ। इसका मकसद भारत की राजधानी से हिंदी और अंग्रेजी में असली खबरों को दुनिया तक पहुंचाना है।”

इसमें आगे कहा गया है, “हमारी वेबसाइट दुनिया भर से समाचार अपडेट की एक झलक प्रदान करती है। वेबसाइट पेशेवरों, छात्रों, शोधकर्ताओं और आम आदमी के लिए उपयोगी है। इसमें राजनीति से लेकर अर्थव्यवस्था, विदेश नीति से लेकर निवेश और खेल से लेकर संस्कृति तक कई तरह के विषय शामिल हैं।”

जेडेकोवस्की ने एक बयान में कहा, “बाकी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से मेरा शेड्यूल और भारत के लिए उड़ानें अलग थीं और मैंने कश्मीर (एसआईसी) का दौरा नहीं किया। मेरे लिए महत्वपूर्ण हिस्सा प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी के साथ मिलना रहा। अगस्त में पहले ही उनसे मुलाकात होनी थी, लेकिन उस समय बैठक को रद्द कर दिया गया था, क्योंकि मोदी को तत्काल ईरान की यात्रा करनी थी। वहां एक नाव का अपहरण किया गया था और कई भारतीय उसमें सवार थे।”

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like