1 मार्च से हो रहे हैं ये सात बड़े बदलाव, रसोई गैस से लेकर 2000 रुपये के नोट और GST से जुड़ी है खबर

1 मार्च से हो रहे हैं ये सात बड़े बदलाव, रसोई गैस से लेकर 2000 रुपये के नोट और GST से जुड़ी है खबर

एक मार्च (1 March 2020) यानि कल से देश में कई नियम बदलने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इसलिए मार्च महीने की शुरुआत के साथ ही आपको आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। इनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, एटीएम से पैसे निकासी के नियम, बैंक खाते में केवाईसी की अनिवार्यता, जीएसटी, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

ATM से नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट

इंडियन बैंक ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। एक मार्च 2020 से बैंक 2000 रुपये के नोट से जुड़ा एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। ग्राहकों को एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेंगे। इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वो अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगा। इसके लिए बैंक ने 17 फरवरी 2020 को ही एक सर्कुलर जारी कर अपने सभी ब्रांच को जानकारी भी दे दी है।


क्या बंद होने जा रहे हैं 2 हजार के नोट? क्या RBI फिर ला रहा है 1 हजार के नोट? जानें क्या है सच्चाई

1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के एटीएम में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा। साथ ही बैंक ने कहा है कि ग्राहकों के लिए एटीएम मशीनों में 200 रुपये के नोटों के कैसेट्स की संख्या और बढ़ाई जाएगी। हालांकि, बैंक ब्रांच में 2,000 रुपये के नोट उपलब्ध होंगे। यानी बैंक से पैसों की निकासी करते समय ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट दिए जा सकते हैं। बैंक ने साफ कहा है कि ग्राहक 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ब्रांच में आ रहे हैं। ध्यान रहे कि यह फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही लिया है। इंडियन बैंक के अलावा किसी भी अन्य सरकारी या निजी बैंक ने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट बंद करने का फैसला नहीं लिया है।

SBI के खाताधारक ध्यान दें

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए सचेत किया था उनके लिए केवाईसी (KYC) कराना अनिवार्य है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाताधारकों को मैसेज, सोशल मीडिया, ईमेल वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए बताया था कि वह 28 फरवरी तक अपनी केवाइसी पूरी कर लें। यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है, क्योंकि ऐसा ना करने वाले ग्राहकों का बैंक खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद आप अपने खाते से किसी भी तरह का लेन देन नहीं कर पाएंगे।

March 2020 Festival List: मार्च महीने में होली-चैत्र नवरात्रि समेत मनाए जाएंगे कई बड़े व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

बता दें कि केवाईसी के लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, डाकघर से जारी पहचान पत्र, पेंशन भुगतान आदेश, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, बैंक खाता विवरण, राशन कार्ड, क्रेडिट कार्ड विवरण, सेल डीड/लीज एग्रीमेट बैंक में से कोई एक दस्तावेज जमा कराने होते हैं।


HDFC बैंक के ग्राहक पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अगाह किया है कि वे गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से बैंक का नया मोबाइल एप डाउनलोड कर लें। मार्च 2020 से पुराने वर्जन वाला मोबाइल एप काम नहीं करेगा। यानी आपको हर हाल में 29 फरवरी से पहले अपने एप को अपडेट करना होगा। अगर आपने ऐसा नहीं कि तो पुराने वर्जन से आप पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। बता दें इससे पहले मोबाइल एप में कई तकनीकी खराबी आई थी, जिससे यूजर्स को पैसे भेजने में परेशानी हो रही थी।

कभी भी बदल सकेंगे कार्ड से लेनदेन की लिमिट

आरबीआई ने एटीएम कार्ड यानी डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए हैं। साथ ही बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करते समय एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें। अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए ग्राहकों को अलग से अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा, ऑनलाइन, कार्ड नहीं होने और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के लिए कार्ड पर सेवाओं को अलग से सेट करना होगा। नया नियम 16 मार्च, 2020 से नए कार्ड पर लागू होंगे। इसके तहत पुराने कार्ड रखने वाले ग्राहक तय कर सकते हैं कि किस सुविधा को बंद करना है और किसे शुरू करना है। ग्राहक 24 घंटे सातों दिन अपनी लेनदेन की लिमिट को कभी भी बदल सकते हैं।

सस्ता हो सकता है घरेलू गैस सिलेंडर

1 मार्च 2020 में लोगों को होली से पहले सस्ती रसोई गैस का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऐसा संकेत दिया है। धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान ऐसे संकेत दिए। इस्पात और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से रायपुर में स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को देश में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव होता है। हालांकि फरवरी माह में 12 तारीख को इसमें बदवाल किया गया था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, फरवरी में दिल्ली में 14.2 किलो वाला सिलिंडर 144.50 रुपये महंगा हुआ था। इसका दाम 858.50 रुपये है। वहीं कोलकाता में यह 149 रुपये महंगा हुआ था। वहां गैस सिलिंडर 896.00 रुपये का है। मुंबई में इसका दाम 829.50 रुपये है और वहीं चेन्नई में यह 881 रुपये का है।

लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी

एक मार्च से लॉटरी सिस्टम पर जीएसटी का नया नियम लागू होगा। नए नियम के मुताबिक, सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर 1 मार्च से एक समान 28% टैक्स वसूला जाएगा। फिलहाल राज्य सरकारों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12% जीएसटी और राज्य सरकार से अधिकृत लॉटरी पर 28% जीएसटी लगता है। इस संबंध में राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब सभी प्रकार की लॉटरी पर 14 फीसदी की दर से जीएसटी लिया जाएगा और इतना ही जीएसटी राज्य ले सकेंगे।

29 फरवरी तक फास्टैग फ्री पाने का मौका

एक मार्च से फास्टैग के लिए आपको भुगतान करना पड़ेगा। सरकार ने नेशनल हाइवे के टोल से जाने के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। 29 फरवरी तक लोगों को फास्टैग मुफ्त में मिलेंगे। लेकिन एक मार्च यानी कल से आपको इसके लिए पैसे देने हंगों। कल से आपको 100 रुपए का शुल्क चुकाने के बाद ही फास्टैग मिलेगा। केंद्र सरकार ने देश के 527 से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों पर FASTag आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू किया है।


दिल्ली चुनाव बाद रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भारी वृद्धि

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)