बिहार उपचुनाव में राजग को झटका, एआईएमआईएम ने खोला खाता (राउंडअप)

पटना, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार में एक लोकसभा सीट और पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को जहां झटका लगा है, वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने बिहार विधानसभा में अपना खाता खोल लिया है। इस उपचुनाव में राजद को भी संजीवनी मिली है।

समस्तीपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में राजग की ओर से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने जहां अपना कब्जा बरकरार रखा है, वहीं पांच विधानसभा सीटों में से एक सीट पर एआईएमआईएम के प्रत्याशी, दो सीटों पर राजद और एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी विजयी हुए हैं। जद (यू) नाथनगर सीट पर कड़े संघर्ष के बाद अपना कब्जा बरकरार रख सका, जबकि कब्जे वाली तीन सीटें उसे गंवानी भी पड़ीं।


केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान के निधन के बाद खाली हुई समस्तीपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में उनके पुत्र पिं्रस राज ने जीत दर्ज की है। लोजपा प्रत्याशी प्रिंस ने कांग्रेस प्रत्याशी अशोक कुमार को एक लाख से अधिक मतों से पराजित किया है।

विधानसभा की बात करें तो बिहार में पहली बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने जीत हासिल की है। एआईएमआईएम के कमरुल होदा ने किशनगंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी स्वीटी सिंह को हराकर जीत हासिल कर ली।

किशनंगज विधानसभा सीट पर गुरुवार को मतगणना के पहले पांच राउंड की गिनती में राजग की ओर से भाजपा प्रत्याशी स्वीटी सिंह आगे थीं, परंतु छठे राउंड के बाद वह पिछड़ने लगीं और अंत तक वह इसकी भरपाई नहीं कर सकीं।


एमआईएमआईएम के कमरुल होदा ने 10 हजार से अधिक मतों से स्वीटी सिंह को पराजित किया है।

सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा उपचुनाव में राजद के प्रत्याशी जफर आलम ने 15 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज कर जद (यू) से यह सीट छीन ली। उन्होंने जद (यू) के अरुण कुमार को हराया है। अरुण कुमार को कुल 55,927 मत मिले, जबकि जफर आलम को कुल 71,435 मत मिले।

दरौंदा विधानसभा उपचुनाव में बड़ा उलटफेर देखने को मिला, जहां निर्दलीय प्रत्याशी करणजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह ने 27 हजार से अधिक मतों से जद (यू) के प्रत्याशी और सांसद कविता सिंह के पति अजय कुमार सिंह को पराजित किया। करणजीत सिंह भाजपा के सीवान जिला के उपाध्यक्ष थे। चुनावी मैदान में बने रहने के कारण पार्टी ने उन्हें कुछ दिन पहले निलंबित कर दिया था।

बेलहर विधानसभा क्षेत्र से भी राजद प्रत्याशी विजयी हुए हैं। राजद प्रत्याशी और पूर्व विधायक रामदेव यादव ने बेलहर उपचुनाव में जद (यू) के प्रत्याशी लालधारी यादव को 21 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। लेकिन कड़े संघर्ष के बाद जद (यू) अपनी सिटिंग नाथनगर सीट बचाने में कामयाब हो सकी। यहां जद (यू) के लक्ष्मीकांत मंडल ने राजद की राबिया खातून को पराजित किया।

उल्लेखनीय है कि समस्तीपुर लोकसभा और विधानसभा की पांच सीटों -किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के मतदाताओं ने 21 अक्टूबर को मतदान किया था।

इस उपचुनाव को अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था।

 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like