BSEB Bihar Board 10th Result: बिहार के 16 लाख छात्रों का मैट्रिक रिजल्ट आज होगा जारी, इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे नतीजे

Madhya Pradesh Board declared 10th result check your marks

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board Matric Result 2020) आज यानि शुक्रवार को जारी होगा। बिहार के 16 लाख स्टूडेंट्स मैट्रिक रिजल्ट (Matric Result) का इंतजार कर रहे हैं। आज दोपहर बाद बिहार दसवीं का रिजल्ट (Bihar 10th Result) जारी होने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) ने मैट्रिक रिजल्ट जारी करने को लेकर आधिकारिक समय की घोषणा नहीं की है।

BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे आज दोपहर बाद हो सकते हैं घोषित

बोर्ड के हवाले से ताजा अपडेट यह है कि मूल्यांकन का कार्य पूरा कर चुका है। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की कॉपियां अंतिम जांच के लिए ली जा चुकी हैं। बता दें कि बोर्ड रिजल्ट तैयार करने के बाद टॉपर्स का इंटरव्यू भी लेता है। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से फिलहाल लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में इन टॉपर्स का इंटरव्यू वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से लिया जाएगा। यह प्रक्रिया समाप्‍त होते ही परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी।


Bihar Board 10th Result इन वेबसाइट्स पर कर सकेंगे चेक

बोर्ड परीक्षा रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स इसके जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in, और biharboardonline.com पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। 10वीं का रिजल्ट स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर जाकर भी चेक कर सकेंगे।आइये जानते हैं उन वेबसाइट्स के बारे में जहां स्टूडेंट्स रिजल्ट देख सकते हैं..

ऑफिशियल वेबसाइट्स

bsebinteredu.in
biharboardonline.bihar.gov.in
bsebbihar.com

थर्ड पार्टी वेबसाइट्स

examresults.net
indiaResults.com


BSEB Bihar Board Class 10 Result: कैसे कर पाएंगे चेक?

-स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
-अब वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
-अब नया पेज खुलने पर अपना रोल कोड और रोल नंबर सबमिट करें।
-रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
-अब रिजल्ट का प्रिंट ले लें।

बोर्ड ने फरवरी में 10वीं की परीक्षाएं आयोजित की थीं। इसके अलावा इस बार बोर्ड ने सबसे पहले कक्षा 12वीं का परिणाम, मार्च 2020 में ही जारी कर दिया था। 12वीं के बाद से ही छात्र-छात्राओं को 10वीं के रिजल्ट का इंतजार है। अब ऐसे में संभावना है कि नतीजे आज या फिर कल यानी कि बुधवार को जारी हो सकते हैं। बता दें कि साल 2019 में 10वीं बोर्ड की परीक्षा कुल 16 लाख, 60 हजार, 609 परीक्षार्थियों ने दी थी। वही यह परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक हुई थी। इसके लिए राज्य भर में कुल 1418 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।


Bihar STET 2019: परीक्षार्थियों को दोबारा नहीं भरना पड़ेगा फॉर्म, बिहार बोर्ड ने तारीख को लेकर कही ये बात

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)