9वीं से 12वीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए ओलंपियाड का आयोजन करेगा बिहार बोर्ड, जानें डिटेल से

Bihar Board 10th Result 2020: लॉकडाउन के बाद जारी होगा 10वीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड (BSEB) सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए नई- नई प्रतियोगिताएं आयोजित करने जा रहा है। बोर्ड की गवर्निंग बॉडी की बैठक में शुक्रवार को ये निर्णय लिया गया। इसके तहत बीएसईबी (Bihar Board) सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए ओलंपियाड, क्विज कांटेस्ट और क्रॉसवर्ड जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित करेगा। फिलहाल 2019 में बीएसईबी-ओलंपियाड और क्विज का आयोजन करेगा। इसमें माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षा के विद्यार्थी शामिल होंगे।

बोर्ड  (BSEB) अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि सरकारी स्कूल के छात्रों को शैक्षणिक के अलावा एक्स्ट्रा करीकुलर गतिविधियों में शामिल करने के लिए बीएसईबी ओलंपियाड और क्विज का आयोजन इस साल होगा। वहीं 2020 सत्र से क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता शुरू की जायेगी। इस ओलंपियाड में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। इस बार बोर्ड परीक्षार्थी को इससे अलग रखा गया है। इस साल के ओलंपियाड में 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं को मौका मिलेगा। बोर्ड द्वारा आयोजित इस ओलंपियाड में तीन विषयों को शामिल किया गया है। विज्ञान, गणित और अंग्रेजी। जबकि क्विज कांटेस्ट सामान्य ज्ञान व सामाजिक विज्ञान पर आधारित रहेगा।


दिसंबर में होगी परीक्षा

ओलंपियाड और क्विज कांटेस्ट में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बोर्ड द्वारा अक्टूबर में इसकी सूचना विज्ञप्ति के माध्यम से दी जायेगी। इसके बाद ओलंपियाड दिसंबर में होगा। परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन और परीक्षा ऑफलाइन ली जायेगी।


बिहार : BSEB ने बदला 10वीं और 12वीं परीक्षा का पैटर्न, छात्रों को ऐसे होगा फायदा

बिहार STET 2019: शिक्षक पात्रता परीक्षा की घोषणा, 9 सितंबर से आवेदन, 7 नवंबर को एग्जाम


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)