Bihar Election Results Live Updates: बिहार में बहुमत के करीब NDA, महागठबंधन ने खटखटाया चुनाव आयोग का दरवाजा

  • Follow Newsd Hindi On  
bihar-elections-results-2020-live-updates-jdu-bjp-congress-rjd

Bihar Election Results Live Updates: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे। सभी एग्जिट पोल में महागठबंधन को बढ़त मिलती दिखी है। लेकिन आज नतीजे आने के साथ ही इस बात की भी पुष्टि हो जाएगा  कि बिहार की जनता इस बार किसे अपना सीएम चुनने जा रही है।

भारत निर्वाचन आयोग ने हर विधानसभा के अनुसार मतगणना के रुझानों की जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना का काम मंगलवार की सुबह आठ बजे से आरंभ हो जायेगा। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया कि मतों के रुझान की जानकारी आयोग के वेबसाइट के साथ ही वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से दी जाएगी।


बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के लिए मतगणना आज पूरी हो जाएगी। इसी के यह भी तय हो जाएगा कि बिहार में किसका राज होगा? तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) का या फिर से नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सत्ता में वापसी करेंगे। मंगलवार को बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के परिणामों का रुझान सुबह नौ बजे से आने की संभावना जताई जा रही है जबकि वास्तविक परिणाम 2-3 बजे से सामने आने लगेंगे। भारत के चुनाव आयोग द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव में अंतिम दौर के मतदान के बाद जारी अधिकांश एग्जिट पोल में भले ही राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव की अगुवाईवाले विपक्षी महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई हो, लेकिन अभी भी बीजेपी को पूरा भरोसा है कि नतीजे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पक्ष में आएंगे।


हालांकि एग्जिट पोल के तमाम अनुमान भले ही एनडीए के पक्ष में जाता नहीं दिख रहा है लेकिन एनडीए खेमा अभी भी उम्मीद कर रहा  परिणाम उनके पक्ष में ही आएंगे। बीजेपी और जेडीयू दोनों के नेताओं का मानना था कि साइलेंट वोटर बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम  में करिश्मा कर सकता है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि ऊंट किस करवट बैठेगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)