बिहार: कोरोना से मौत पर 4 लाख का अनुदान देगी नीतीश सरकार, अबतक चार मरीज पॉजिटिव

बिहार: कोरोना से मौत पर 4 लाख का अनुदान देगी नीतीश सरकार, अबतक चार मरीज पॉजिटिव

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत होने पर मृतक के आश्रित को चार लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। बिहार के श्रम विभाग (Labor Department of Bihar) ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। इसके साथ ही मृतक के परिवार को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इससे पहले सरकार ने ये भी घोषणा की थी कि संक्रमित लोगों के इलाज का पूरा खर्च मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से दिया जाएगा। अगर किसी की मौत हो जाती है तो परिजनों को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। यह मदद स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड (SDRF) के माध्यम से उपलब्ध होगी।

रामकृपाल ने सांसद निधि से दिया 1 करोड़

बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री सह पाटलिपुत्र के सांसद राम कृपाल यादव ने कोरोना से बचाव के उपाय करने को 1 करोड़ दिए हैं। अपने सांसद निधि से पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के दानापुर, बिक्रम, फुलवारी, पालीगंज, मसौढ़ी और मनेर विधान सभा में कोरोना वायरस के रोकथाम और इलाज में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न चीजों यथा मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लब्स, हैंड वाश, थर्मल स्कैनर इत्यादि की खरीद के लिए एक करोड़ दिये हैं। इस बाबत रामकृपाल ने पटना के जिलाधिकारी और जिला योजना पदाधिकारी पटना को पत्र लिखा है। सांसद निधि का पैसा कोरोना पर खर्च करने के लिया रामकृपाल यादव संभवतः पहले सांसद हैं जो आगे आए हैं।


PMCH और IGIMS में कोरोना जांच की व्यवस्था हो : रविशंकर

वहीं, केंद्रीय मंत्री सह पटना साहिब सासंद रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से विशेष आग्रह किया है कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पीएमसीएच और आइजीआइएमएस पटना में कोरोना के स्वैब टेस्टिंग की व्यवस्था जल्द करवाई जाए। बिहार सरकार ने भी इसके लिए आग्रह किया है । केंद्र सरकार ने इस पर सकारात्मक कारवाई का भरोसा दिया है। केन्द्रीय मंत्री ने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से भी चर्चा की और उनके आग्रह पर बिहटा स्थित ईएसआईसी के नए अस्पताल को कोरोना के आइसोलेशन अस्पताल स्थापित करने हेतु केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार से बात की और उन्होंने आग्रह को मानते हुए इसकी तत्कालीन स्वीकृति दे दी।

बिहार में कोरोना के 4 मामले

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए बिहार सरकार सतर्कता बरत रही है। पटना में एक और शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है तो वहीं एक संदिग्ध मरीज की मौत हो गई है। उस मरीज का टेस्ट रिपोर्ट आना बाकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये संदिग्ध मरीज नालंदा जिले के पावापुरी स्थित वर्धमान मेडिकल कॉलेज में भर्ती था। इस सन्दिग्ध मरीज की रात 11.30 बजे मौत हो गई है। मरीज की मौत के बाद उसके ब्लड के सैंपल को जांच को भेजा गया है।

बिहार में कोरोना मरीजों का आंकड़ा अब 4 तक पहुंच गया है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को इससे संबंधित आंकड़ा जारी किया । इन आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में अब तक कुल 194 लोगों का सैम्पल लिया गया, जिसमें 175 लोगों का रिजल्ट निगेटिव पाया गया। जानकारी दी गई है कि प्रदेश में कुल 909 यात्रियों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। साथ ही प्रदेश के कई ट्रांजिट प्वाइंट पर कुल 3,73,677 यात्रियों की स्क्रीनिंग हो चुकी है।



बिहार में कोरोना का नया मरीज मिला, मामलों की संख्या 4 हुई

बिहार : मजदूरों, गरीबों पर आफत बनकर टूटा करोना, पेट भरने के लाले

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)