बिहार: विधानसभा उपचुनाव के लिए राजद ने किया उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

  • Follow Newsd Hindi On  
Pirpainti Vidhan Sabha Seat result and history

बिहार में विधानसभा की 5 सीटों और लोकसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बीच राजद ने अपने 3 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान आज कर दिया। वहीं कांग्रेस विधानसभा और लोकसभा की एक-एक सीट से अपना उम्मीदवार उतारेगी। वहीं महागठबंधन में सीट बंटवारे पर विवाद भी शुरू हो गया है।

4 सीट पर चुनाव लड़ेगा राजद

राजद विधानसभा उपचुनाव की 5 सीटों में 4 पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। पार्टी ने अपने दो उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। भागलपुर जिले के नाथनगर से राबिया खातून को सिंबल मिला है। वहीं बांका जिले की बेलहर सीट से पूर्व विधायक रामदेव यादव को राजद ने टिकट दिया है। सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर सीट से जफर आलम राजद उम्मीदवार होंगे। वहीं कांग्रेस समस्तीपुर लोकसभा सीट और किशनगंज विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार उतारेगी।


महागठबंधन में महासंग्राम

मांझी के ऐलान को झटका, राजद ने उतारा उम्मीदवार

इससे पहले महागठबंधन के सहयोगी पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी नाथनगर से अपनी पार्टी हम के उम्मीदवार का ऐलान कर चुके थे, इसके बावजूद राजद ने वहां से अपना उम्मीदवार उतार मांझी को झटका दिया है। मांझी ने मंगलवार को नाथनगर में सभा कर अजय राय को अपना उम्मीदवार भी बता दिया था। इसके बाद मंगलवार रात को ही राजद ने मांझी को झटका देते हुए नाथनगर से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी। पार्टी ने यहां से राबिया खातून को टिकट दिया है।

VIP पार्टी के मुकेश सहनी भी हुए बागी

वहीं मांझी के समर्थन में विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी ने सिमरी बख्तियारपुर से उम्मीदवार उतारने की बात कही है। उन्होंन कहा है कि 28 को पार्टी का उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेगा। बताया जाता है कि गुरुवार का पार्टी अपन उम्मीदवार का एलान कर सकती है। उन्होंन कहा है कि राजद सिमरी बख्तियारपुर में समर्थन नहीं कर रहा है। साथ ही कहा कि जहां मांझी जी का उम्मीदवार होगा, वहां उनके उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।


गौरतलब है कि बिहार में लोकसभा की समस्तीपुर सीट के साथ पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर, दरौंदा और किशनगंज शामिल हैं। नामांकन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी एक अक्तूबर को होगी। उपचुनाव के लिए मतदान 21 अक्तूबर को होगा, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जायेगी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)