बिहार: 15 मार्च को उम्मीदवारों की घोषणा कर सकता है राजद, गठबंधन में सीट बंटवारे पर मंथन जारी

बिहार: 15 मार्च को उम्मीदवारों की घोषणा कर सकता है राजद, गठबंधन में सीट बंटवारे पर मंथन जारी
लोक सभा चुनाव के तारीखों की घोषणा होने के साथ ही राजनीतिक पार्टियों द्वारा उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम सहमति बनाने पर जोर शोर से कोशिश चल रही है। बिहार में महागठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल राजद अपने हिस्से की सीटें तय कर चुका है और चंद दिनों में इसकी घोषणा भी हो जाएगी।
जानकार सूत्रों के अनुसार जहानाबाद से सुरेंद्र यादव, जमुई से उदय नारायण चौधरी, बक्सर से जगदानंद सिंह और वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह राजद के उम्मीदवार हो सकते हैं। अररिया, भागलपुर और बांका सीट पर वर्तमान सांसद ही  राजद के उम्मीदवार होंगे। पाटलिपुत्र से मीसा भारती के अलावा मनेर के विधायक भाई वीरेंद्र के नाम की भी चर्चा चल रही है।
वहीं बेगूसराय से तनवीर हसन, उजियारपुर से आलोक मेहता, मधुबनी  से एमए फातमी और दरभंगा से अब्दुलबारी सिद्दीकी के नाम की चर्चा है। मुंगेर से रामबदन राय, हाजीपुर से शिवचंद्र राम, सारण से चंद्रिका राय, सीवान से  हीना शहाब, मधेपुरा से शरद यादव, झंझारपुर से  देवेंद्र यादव या गुलाब  यादव के नाम की चर्चा है। बेतिया से राजन तिवारी, शिवहर से  रामा सिंह और सीतामढ़ी से  सीताराम यादव राजद के उम्मीदवार  हो सकते हैं। वहीं महागठबंधन में गया सीट हम को जा रही है।
औरंगाबाद सीट कांग्रेस को मिलने की संभावना है। वहीं नवादा सीट को लेकर अभी कांग्रेस और राजद के बीच संशय की स्थिति है। आरा सीट भाकपा-माले और  काराकाट तथा मोतिहारी  सीट रालोसपा के खाते में जायेगी। समस्तीपुर कांग्रेस के खाते में जायेगी। गोपालगंज सीट बसपा को मिल सकती है।  खगड़िया राजद कोटे मे है और यहां से पूर्व विधायक रणवीर यादव की पत्नी कृष्णा कुमारी को इस बार भी उम्मीदवार बनाये जाने की चर्चा है।
मुजफ्फरपुर सीट कांग्रेस को जायेगी। कटिहार, सुपौल व किशनगंज सीट कांग्रेस के खाते में जा रही है। वाल्मीकि नगर सीट को लेकर भी अभी  संशय बरकरार है। बहरहाल अभी औपचारिक एलान के बाद ही पता चल पायेगा कि कौन सी सीट किसके खाते में गयी और कौन उम्मीदवार हुए।
15 मार्च को हो सकता है सीटों का एलान
महागठबंधन में शामिल दलों के नेताओं की बैठक सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के साथ राबड़ी देवी के सरकारी आवास में सोमवार को हुई। इस बैठक में रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, हम से संतोष मांझी और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी मौजूद थे। बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति से लेकर सीट बंटवारे तक पर बातचीत हुई।
बताया जा रहा है कि  इस बैठक में तय हुआ कि महागठबंधन के सभी नेता 13 मार्च को दिल्ली में कांग्रेस नेताओं से मिलेंगे। जिसमें चुनाव की रणनीति और शीट बंटवोरे पर चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में सीट शेयरिंग पर अंतिम निर्णय हो जायेगा और 15 मार्च को औपचारिक एलान होगा। गौरतलब है कि राज्य में 18 मार्च से पहले चरण के लिए नामांकन शुरू हो रहा है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)