Bihar STET 2020 re-exam: अब ऑनलाइन ली जाएगी एसटीईटी की पुनर्परीक्षा, बिहार बोर्ड को मिली मंजूरी

  • Follow Newsd Hindi On  
Bihar STET 2020 re-exam: अब ऑनलाइन ली जाएगी एसटीईटी की पुनर्परीक्षा, बिहार बोर्ड को मिली मंजूरी

Bihar STET 2020 re-exam: बिहार में राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बिहार के सरकारी स्कूलों में 37440 माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी)-2019 की पुनर्परीक्षा अब ऑनलाइन ली जाएगी। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है। निदेशक ने कहा है कि एसटीईटी-19 की पुनर्परीक्षा (STET 2019 re-exam) को ऑनलाइन विधि से बेल्ट्रान के माध्यम से कराई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, पहले शिक्षा विभाग ने फैसला लिया था कि 16 मई को रद्द हुई परीक्षा दुबारा ली जाएगी और उसके बाद अब यह फैसला लिया गया है कि STET की परीक्षा बिहार बोर्ड नहीं बल्कि बेल्ट्रॉन आयोजित करेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को ऑनलाइन परीक्षा पर विभागीय सहमति से अवगत करा दिया है। उन्होंने बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक (विविध) को पत्र भेजा है।


आपको बता दें कि टीईटी और STET परीक्षा का आयोजन बिहार बोर्ड ही करता था और यह पहला मौका होगा जब बेल्ट्रॉन इस परीक्षा का आयोजन कर रही है। परीक्षार्थियों में भी इसे लेकर उत्सुकता बढ़ रही है।

8 साल बाद जनवरी में हुई थी परीक्षा

बता दें कि एसटीईटी परीक्षा 28 जनवरी 2020 को राज्य के 317 केंद्रों पर ली गयी थी लेकिन 16 मई को इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। जनवरी में 8 सालों के बाद STET की परीक्षा हुई थी। लेकिन, STET का प्रश्न पत्र लीक हो गया था जिसक बाद इसे रद्द करने का फैसला किया गया था। साथ ही कई केंद्रों पर हंगामा और तोड़ फोड़ की भी खबरें आई थीं।

परीक्षा केन्द्रों पर गड़बड़ी की शिकायत के बाद बोर्ड ने जांच समिति गठित की थी और कमेटी की रिपोर्ट पर एसटीईटी-2019 को 16 मई 2020 को रद्द कर दिया गया था। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए राज्यभर के 2 लाख 47 हजार 241 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस माह के आरंभ में ही शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने भी विभागीय अधिकारियों को जल्द से जल्द एसटीईटी की पुनर्परीक्षा लेने का निर्देश दिया था।



Bihar STET 2019: परीक्षार्थियों को दोबारा नहीं भरना पड़ेगा फॉर्म, बिहार बोर्ड ने तारीख को लेकर कही ये बात

Bihar STET 2019: बिहार बोर्ड ने रद्द की एसटीईटी 2019 परीक्षा, जांच समिति ने माना- लीक हुआ था पेपर

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)