सावधान! लॉकडाउन खुलने की उम्मीद में फ्लाइट टिकट तो नहीं बुक कर रहे हैं आप?

सावधान! लॉकडाउन खुलने की उम्मीद में फ्लाइट टिकट तो नहीं बुक कर रहे हैं आप?

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देशभर में लागू किए गए 21 दिन के लॉकडाउन की समयसीमा 14 अप्रैल को खत्म होने जा रही है। हालांकि अब तक यह साफ नहीं है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन हटेगा या नहीं। बावजूद इसके निजी एयरलाइन कंपनियों द्वारा 15 अप्रैल से फ्लाइट की बुकिंग जारी कर दी गई है। बुकिंग शुरू होते ही हालत यह हो गई है कि ज्यादा मांग और फ्लेक्सी फेयर की वजह से 15 से 21 अप्रैल के बीच हवाई किराए में कई गुना की बढ़ोतरी हो गई है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार से कई राज्यों ने लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने का कहा है, ऐसे में फिलहाल लॉकडाउन खुलने को लेकर तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं है।

हवाई किराये में कई गुना वृद्धि

हवाई किराए में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दिल्ली और मुंबई से पटना की फ्लाइट्स में है, जहां किराया सामान्य से 4 गुना ज्यादा हो चुका है। कई अन्य रूट पर भी ये 3 गुना चल रहा है। हालांकि 21 अप्रैल के बादसे लेकर मई तक ग्राहकों का टोटा है। इस वजह से 21 अप्रैल के बाद किराया सामान्य से नीचे चल रहा है।


सरकार का क्या कहना है

गौरतलब है कि 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन किए जाने के बाद दूसरे राज्यों में हजारों लोग फंसे हुए हैं। सभी लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे हैं जिससे वे अपने घरों को लौट सकें। यही वजह है कि 15 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच यात्रियों की फ्लाइट्स में भीड़ उमड़ी हुई है। लोग उम्मीद कर रहे हैं कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन अवधि खत्म हो जाएगी। आपको बता दें कि सरकार ने हवाई सेवाएं शुरू करने के बारे में अब तक कुछ साफ नहीं किया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 15 अप्रैल से हवाई सेवाएं शुरू होने संबंधी खबरों को अटकलबाजी कहा है।

फ्लाइट टिकट कैंसिल करने पर पैसों की जगह मिल रहा वाउचर

ज्ञात हो कि फ़िलहाल अधिकांश एयरलाइन कंपनियां फ्लाइट टिकट रद्द करने पर कैंसलेशन चार्ज में किसी प्रकार की छूट नहीं दे रही हैं और पैसे ग्राहकों के खाते में वापस नहीं डाल रही हैं। एयरलाइंस कंपनियां कैंसिल किए गए टिकट के एवज में ग्राहकों को ट्रेवल वाउचर स्वीकार करने के लिए बाध्य कर रही हैं। कुछ मामलों में तो इन वाउचरों की वैधता दो साल तक है। साथ ही, आप टिकट में अपने नाम की जगह किसी दूसरे व्यक्ति का नाम नहीं डाल सकते।


कोरोना: तेलंगाना सीएम ने की लॉकडाउन बढ़ाने की अपील, जानें दूसरे राज्यों की क्या है राय


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)