BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: जानिए कब आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, ये है लेटेस्ट अपडेट

BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: जानिए कब आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, ये है लेटेस्ट अपडेट

बिहार बोर्ड (BSEB) मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आज यानि सोमवार के बाद कभी भी 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार बोर्ड के ऑफिस में शनिवार देर शाम तक रिजल्ट पर काम होता रहा। बोर्ड का आईटी सेल वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in को मजबूत बनाने में जुटा हुआ था। इसके अलावा कुछ अन्य कारणों से भी रिजल्ट में देरी हुई।

आज ईद की छुट्टी है, ऐसे में आज (सोमवार) के बाद ही मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जाएगा। मुमकिन है कि मंगलवार को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइट indiaresults.com और examresults.net पर भी चेक कर सकते हैं।


Bihar Board Matric Result 2020: डायरेक्ट लिंक से यूं देख पाएंगे रिजल्ट

15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को है मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार

बता दें, इस साल मैट्रिक की परीक्षा में कुल 15,29,393 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच हुई थी। अब इन स्टूडेंट्स को अपने रिजल्‍ट का इंतजार है। बोर्ड ने इसके पहले 24 माच को इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया था। हालाँकि, कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते मैट्रिक परीक्षा के कॉपियों का मूल्यांकन रोक दिया गया था और इसलिए रिजल्ट में देरी हो रही है। ताजा अपडेट के अनुसार, मूल्यांकन का कार्य समाप्त हो चुका है। इसके बाद की प्रक्रिया पर काम चल रहा है और रिजल्ट जारी करने को लेकर चल रही तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

पिछले साल कैसा रहा 10वीं का रिजल्ट

पिछले साल 10वीं में कुल 2,90,666 स्टूडेंट्स फर्स्ट डिविजन के साथ पास हुए थे। वहीं 5,56,131 स्टूडेंट्स सेकेंड डिविजन में और 4,54,450 स्टूडेंट्स थर्ड डिविजन में पास हुए थे। यानी पिछले साल 10वीं में कुल 13,20,036 स्टूडेंट्स पास हुए थे। रिजल्ट 80.73 फीसदी रहा था। पिछले साल मैट्रिक की परीक्षा में 3,14,813 स्टूडेंट्स फेल भी हो गए थे।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)