BSEB Bihar Board 12th Result 2021: कब आएगा बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्‍ट, जानें कहां मिलेगी सूचना

  • Follow Newsd Hindi On  
HPBOSE Himachal Board: बोर्ड ने जारी की कक्षा 8th, 10th, 12th के परीक्षाओं की डेटशीट, ऐसे करें चेक

BSEB Bihar Board 12th Result 2021: बिहार स्‍कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB), पटना ने 1473 एग्‍जाम सेंटर्स पर परीक्षाएं आयोजित की हैं जिसमें लगभग 13.5 लाख छात्र शामिल हुए हैं। रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.gov.in पर जारी किए जाएंगे। बिहार स्‍कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB), पटना ने 1473 एग्‍जाम सेंटर्स (Exam centers) पर परीक्षाएं आयोजित की हैं जिसमें लगभग 13.5 लाख छात्र शामिल हुए हैं।

बता दें कि बोर्ड (Board) की तरफ से अभी रिजल्‍ट जारी करने की डेट की घोषणा नहीं की गई है। बोर्ड (Board)  परीक्षा के रिजल्‍ट इस बार भी मार्च महीने में ही जारी किए जाएंगे। वर्ष 2020 में बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 03 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की गई थीं जिसके रिजल्‍ट 40 दिन बाद ही जारी कर दिए गए थे।


बोर्ड (Board)  ने 24 मार्च 2020 को परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए थे। इससे पहले बिहार बोर्ड ने 2019 बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट 31 मार्च को जारी किए थे।

बोर्ड की कार्यशैली को ध्‍यान में रखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मार्च के अंतिम सप्‍ताह में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी कर दिए जाएंगे। कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू होने के एक महीने के भीतर रिजल्‍ट जारी कर दिया जाता है। जहां अधिकांश बोर्ड ने अपनी परीक्षाओं को अप्रैल-मई में स्‍थगित कर दिया है, वहीं बिहार बोर्ड ने फरवरी में ही बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की हैं।

बोर्ड के अनुसार, इस बार बिहार इंटर की परीक्षा में करीब 13.50 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। यह संख्या पिछले साल से ज्यादा है। पिछले साल 12वीं में पास प्रतिशत 80.44 रहा था। साइंस (Bihar Inter Science Topper) में 476 अंक के साथ नेहा कुमारी, कॉमर्स (Bihar Inter Commerce Topper) में कौसर फातमा और सुधांशु नारायण चौधरी, आर्ट्स (Bihar Inter Arts Topper) में साक्षी कुमारी ने टॉप किया था।


बोर्ड परीक्षाओं की रिजल्‍ट डेट या अन्‍य अपडेट पाने के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bsebssresult.com तथा biharboardonline.bihar.gov.in पर नज़र रखें।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)