मोबाइल नेटवर्क के बगैर भी कर सकेंगे वीडियो कॉल, यूजर्स को वेबसाइट पर करना होगा रजिस्टर

मोबाइल नेटवर्क के बगैर भी कर सकेंगे वीडियो कॉल, यूजर्स को वेबसाइट पर करना होगा रजिस्टर

BSNL बगैर नेटवर्क वाले इलाकों और नेटवर्क की कमी को दूर करने का प्रयास कर रही है। जिससे ग्राहक अब बिना मोबाइल नेटवर्क के भी वीडियों कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग कर पाएंगे। हाल ही में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने विंग्स एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इसकी मदद से यूजर्स मोबाइल नेटवर्क न होने की स्थिति में भी इस ऐप और Wi-Fi की मदद से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे।  तो यदि आप भी इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले BSNL की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। इसमें रजिस्टर करने के लिए यूजर्स को आइडेंटिटी प्रूफ समेत पता और फोटो की जरूरत पड़ेगी।

गूगल प्ले स्टोर से विंग्स ऐप को कर सकते हैं डाउनलोड

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजर्स के फोन में Wings Pin भेजा जाएगा। यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से विंग्स ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद इसी विंग्स पिन को एंटर करना होगा। अपने इस ऐप को लेकर BSNL का कहना है कि वह यूजर्स का VoIP (Voice over Internet Protocol) एक्सपीरियंस बेहतर बनाना चाहता है और BSNL Wings ऐप को लॉन्च करना इस दिशा में पहला कदम है। विंग्स ऐप की खासियत यह है कि यह यूजर्स को उन इलाकों में भी सुविधा देगा जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचते।


बड़ी इमारतों, यात्रा और अंडरग्राउंड इमारतों में भी इंटरनेट कॉलिंग कर पाएंगे

इस ऐप की सहायता से यूजर्स बेसमेंट्स या मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स में भी इंटरनेट कॉलिंग कर पाएंगे। इसका फायदा उठाने के लिए यूजर्स को Wi-Fi  का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस ऐप का इंटरफेस सामान्य कॉलिंग ऐप के जैसा ही रखा गया है, जिससे कि यह यूजर फ्रेंडली रहे। इसके अलावा यह ऐप खुद ही यूजर को फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट्स को सिंक कर लेगा, जिससे कॉलिंग के लिए यूजर को बार-बार कॉन्टैक्ट लिस्ट देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


देश में मोबाइल डाटा उपयोग 50 फीसदी बढ़ा : पीयूष


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)