By Election Results 2020 Live: गुजरात, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, नगालैंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओड़िशा के उपचुनाव के नतीजे आज

  • Follow Newsd Hindi On  
Bihar Election Results 2020: ये है 243 विधानसभा सीटों के विजेताओं की पूरी लिस्ट, यहां देखें

By Election Results 2020 Live: कई राज्यों में हुए उपचुनाव के लिए मतगणना आज होनी है। मतगणना मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, गुजरात और ओड़िशा में हाल ही में हुए उपचुनावों के विजेताओं का फैसला करेगी।

मध्य प्रदेश उपचुनाव के नतीजे (Madhya Pradesh By Election Results 2020)


मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आरंभ हो गई है। नतीजों को लेकर प्रत्याशियों और उम्मीदवारों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं। मतगणना सुबह आठ बजे से 19 जिला मुख्यालयों पर की जा रही है। मतणगना के लिए ग्वालियर-भिंड और मुरैना में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। उम्‍मीद की जा रही है कि दोपहर तक काफी कुछ रुझान सामने आ जाएंगे। हालांकि अंतिम परिणाम आने में थोड़ी देर लग सकती है।

नागालैंड उपचुनाव के नतीजे (Nagaland By Election Results 2020)

नागालैंड में दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए – कोहिमा में दक्षिणी अंगामी- I और किफिर जिले के पुंग्रो-किफायर में। सिटिंग विधायक विको-ओ योशू और टी तोरेचु की मृत्यु के बाद उपचुनावों की आवश्यकता थी। मतगणना प्रक्रिया समाप्त होने के तुरंत बाद नागालैंड उपचुनाव परिणाम ज्ञात होगा।


छत्तीसगढ़ उपचुनाव के नतीजे (Chhattisgarh By Election Results 2020)

छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की मतगणना, जो पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का गढ़ था, आज होगी। सरकारी गुरुकुल विद्यालय, गौरेला में सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी। इस साल मई में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक और पूर्व सीएम अजीत जोगी की मृत्यु के कारण मरवाही में उपचुनाव की आवश्यकता थी।

झारखंड उपचुनाव के नतीजे (Jharkhand By Election Results 2020)

3 नवंबर को झारखंड के दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में हुए मतों की गिनती आज होगी। मतों की गिनती दुमका में 18 राउंड और बोकारो जिले में बेरमो सीट पर 17 राउंड की होगी। दुमका में 12 और बेरमो में 16 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन दुमका में भाजपा उम्मीदवार और पूर्व कैबिनेट मंत्री लोइस मरांडी से लड़ रहे हैं। बेरमो में, कांग्रेस के मौजूदा विधायक राजेंद्र सिंह के पुत्र हैं। अनूप सिंह भाजपा के योगेश्वर महतो से लड़ेंगे

तेलंगाना उपचुनाव के नतीजे (Telangana By Election Results 2020)

दुब्बक उपचुनाव की मतगणना आज होगी। दुब्बक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी भाजपा और कांग्रेस को मिलाकर एक तीन सीटों वाली प्रतियोगिता देखी जा रही है। मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, साथ ही सिद्दीपेट पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना को विफल करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। 3 नवंबर को मतदान के दिन लगभग 82 प्रतिशत का अच्छा मतदान दर्ज किया गया था। इस साल अगस्त में स्वास्थ्य समस्याओं के कारण टीआरएस विधायक सोलीपेटा रामलिंगा रेड्डी की मृत्यु के कारण उपचुनाव की आवश्यकता थी। उनकी विधवा पत्नि सोलीपेटा सुजाता सत्ताधारी पार्टी की पसंद हैं।

गुजरात उपचुनाव के नतीजे (Gujrat By Election Results 2020)

गुजरात में आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनावों के लिए मंगलवार को मतों की गिनती के दौरान भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व कांग्रेस विधायकों की लोकप्रियता का फैसला किया जाएगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में स्थापित आठ केंद्रों पर मंगलवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी, चुनाव आयोग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है। अबडासा, मोरबी, कपराडा, धारी, करजण, लिमंडी, गढडा और डांग में हुए उपचुनावों में कुल 60.75 प्रतिशत मतदान हुआ। और कपराडा (वलसाड) विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को पीटीआई ने रिपोर्ट दी। आठ सीटों पर 81 उम्मीदवारों ने उपचुनाव लड़ा।

उत्तर प्रदेश उपचुनाव के नतीजे (Uttar Pradesh By Election Results 2020)

यूपी विधानसभा की सात खाली सीटों पर उपचुनाव के लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था। इसके परिणाम आज आएंगे। इन सीटों पर 88 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की थी जिनकी किस्मत का फैसला आज होगा। ये सीटें हैं अमरोहा जिले की नौगंवा सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर सुरक्षित, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी।

ओड़िशा उपचुनाव के नतीजे (Odisha By Election Results 2020)

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि ओड़िशा के बालासोर और तीर्थोल विधानसभा उपचुनावों में मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं, सोमवार को अधिकारियों ने कहा। बालासोर उपचुनावों की मतगणना जिला कलेक्टर कार्यालय के परिसर में आयोजित की जाएगी, जबकि तीर्थोल में, यह जगत्सिंहपुर में एसवीएम कॉलेज परिसर में आयोजित किया जाएगा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसके लोहानी ने कहा। उन्होंने कहा कि दोनों स्थानों पर मतगणना आज यानी मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू होगी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)