केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, मोदी सरकार ने 5% बढ़ाया महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, मोदी सरकार ने 5% बढ़ाया महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा किया है। इसका सीधा फायदा 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। इस ऐलान के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 12 के बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। यह महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा।

कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों का DA (महंगाई भत्‍ता) बढ़ाने का फैसला हुआ। इस बार महंगाई भत्ते (DA) में सबसे ज्यादा 5% की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी से 7वां वेतनमान पा रहे कर्मचारी की सैलरी में 900 रुपए से लेकर 12500 रुपए महीना तक इजाफा होगा।


7वें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है फैसला

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इससे करीब 1.10 करोड़ कर्मचारी और एक्स कर्मचारियों को फायदा होगा। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार सरकार पर पड़ेगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)