Caps Lock Day 2020: इंटरनेशनल कैप्स लॉक डे आज, जानें इसके मनाएं जानें की वजह

Caps Lock Day 2020 Date history and significance

Caps Lock Day 2020: आज दुनियाभर में इंटरनेशनल कैप्स लॉक डे 2020 मनाया जा रहा है। Caps Lock एक ऐसा फीचर है जो की प्राय सभी कीबोर्ड में देखने को मिल सकता है, जब ये active होता है, तब ये capitalize करता है प्रत्येक letter को जिसे की कीबोर्ड में type किया जाता है। कीबोर्ड के अन्य keys के विपरीत, ये caps lock key असल में एक “toggle key,” होता है।

जिसका मतलब की ये हुआ कि ये हमेशा या तो On position में होता है या फिर Off Position में। जब ये off होता है, तब जो भी letters type किये जाते हैं वो सभी input usual ही होते हैं। ये जब on होता है, तब प्रत्येक letter जो की type किये जाते हैं वो सभी transmit होते हैं एक upper-case character के तौर पर। Caps lock इनपुट को alter नहीं करते हैं बाकि के keys के तरह, जैसे की numbers और symbols।


अक्सर Caps Lock का इस्तमाल केवल जरुरत पड़ने पर ही करते है। इस लेख में, हम कैप्स लॉक डे (Caps Lock Day 2020 2020 की तारीख, उसके इतिहास और महत्व को जानते हैं, यह समझने के लिए कि 28 जून को आपके कंप्यूटर कीबोर्ड पर कैप्स लॉक बटन क्यों समर्पित है।

 कैप्स लॉक डे का इतिहास

कैप्स लॉक डे हर साल दो बार मनाया जाता है। एक 28 जून को और दूसरा 22 अक्टूबर को। कैप्स लॉक एक कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन को संदर्भित करता है जिसके परिणामस्वरूप सभी अक्षर बड़े अक्षरों में तब्दील होते हैं।  कैप्स लॉक डे पहली बार वर्ष 2020 में यूज किया गया था, जब डेरेक अर्नोल्ड ने फैसला किया कि वह कैप्स लॉक का इस्तेमाल करेंगे।

एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने यह कहा कि, “दुनिया की अधिकांश आबादी लिपियों में लिखती है, जिसमें पत्र आवरण की कोई अवधारणा नहीं है।” इसी को ध्यान में रखते हुए अर्नोल्ड ने 22 अक्टूबर, 2000 को अंतर्राष्ट्रीय कैप्स लॉक डे की स्थापना की। इस दिन को बिली मेस की पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है, जिनका 2009 में इस दिन निधन हो गया था।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)