पहले से ज्यादा सुरक्षित हुई मारुति सुजुकी ईको, अब मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर

पहले से ज्यादा सुरक्षित हुई मारुति सुजुकी ईको, अब मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर

मारुति सुजुकी ने ईको में कुछ सेफ्टी फीचर जोड़कर कार को अपडेट किया है। नए सुरक्षा मापदंडो पर कार को खरा उतारने के लिए ये सेफ्टी फीचर अपडेट किए गए हैं। नए फीचर जुड़ने के साथ ही कार की कीमतों में भी थोड़ा इजाफा हुआ है। अब कार की कीमत 3.52 लाख रुपए से 4.65 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) के बीच हो गई है।

वेरिएंट


पुरानी कीमत

नई कीमत

5-सीटर स्टैंडर्ड


3.37 लाख रुपए

3.52 लाख रुपए

5-सीटर स्टैंडर्ड सीएनजी

4.10 लाख रुपए

4.25 लाख रुपए

5-सीटर एसी

3.70 लाख रुपए

3.92 लाख रुपए

5-सीटर एसी सीएनजी

4.43 लाख रुपए

4.65 लाख रुपए

7-सीटर स्टैंडर्ड

3.57 लाख रुपए

3.80 लाख रुपए

पहले से ज्यादा सुरक्षित हुई मारुति सुजुकी ईको, अब मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर

ईको में अब ड्राइवर एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर व को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर मिलेंगे। ईको को निजी और कमर्शियल इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। कंपनी ने इसका टूर वर्जन भी पेश किया है। इस वर्जन में स्पीड अलर्ट सिस्टम की जगह स्पीड लिमिटर फीचर दिया गया है।

पहले से ज्यादा सुरक्षित हुई मारुति सुजुकी ईको, अब मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर

मारुति ईको के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह अब भी 1.2 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इस में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। ईको को पेट्रोल और सीएनजी पर चलाया जा सकता है। पेट्रोल से चलाने पर इससे 15.37 किमी प्रति लीटर का माइलेज प्राप्त होता है। वहीं सीएनजी पर यह 21.94 का माइलेज देती है। पेट्रोल से चलाने पर इसका इंजन क्रमश: 73 पीएस पावर और 101 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। सीएनजी से चलने पर इससे 63 पीएस की पावर और 85 एनएम का टॉर्क मिलता है।

ईको की वेरिएंट लिस्ट में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह 5-सीटर और 7-सीटर वेरिएंट में उपलब्ध है। केवल 5-सीटर वेरिएंट में ही एसी का फीचर दिया गया है। इन बदलाव को देखते हुए कहा जा सकता है कि ईको अक्टूबर 2019 तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके बाद कार को क्रैश टेस्ट मापदंड पर खरा उतरना होगा। चूंकि ईको एक वैन है इसलिए भारतीय बाज़ार में सीधे तौर पर इसके मुकाबले में कोई कार मौजूद नहीं है। मारुति की ओमनी और डेटसन गो प्लस भी इसी प्राइस ब्रेकेट में कुछ ऐसे ही फीचर के साथ आती है।


पहले से सस्ती और सुरक्षित हुई रेनो कैप्चर, नई कीमत 9.5 लाख से शुरू

असल में कितना माइलेज देती है महिन्द्रा एक्सयूवी300, जानिए यहां

(साभार: कारदेखो डॉट कॉम)

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)