इन दिनों जहां एसयूवी कारें चलन में है, एंट्री लेवल हैचबैक कारें लगातार बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। हालांकि फरवरी महीने की तुलना में मार्च में सेगमेंट की कुल बिक्री में कमी दर्ज की गई। हुंडई द्वारा अपनी इयॉन को बंद करने के बाद वर्तमान में इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी ऑल्टो, रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो जैसी कारें शामिल हैं।
आइए बिक्री आंकड़ों से जाने मार्च 2019 में एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में किन कारों की रही सबसे ज्यादा मांग
मार्च 2019 | फरवरी 2019 | मासिक वृद्धि (%) | वर्तमान मार्केट शेयर (%) | पिछले साल का मार्केट शेयर (%) | सालाना मार्केट शेयर में वृद्धि (%) | औसत बिक्री (6 महीने) | |
मारुति सुजुकी ऑल्टो | 16826 | 24751 | -32.01 | 69.95 | 64.11 | 5.84 | 21814 |
रेनो क्विड | 5853 | 5050 | 15.9 | 24.33 | 16.1 | 8.23 | 5484 |
डैटसन रेडी-गो | 1374 | 1293 | 6.26 | 5.71 | 7.39 | -1.68 | 1187 |
मारुति ऑल्टो:
मार्च महीने में सेल्स में भारी गिरावट के बावजूद भी ऑल्टो सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार के रूप में शुमार रही। इसके पीछे वजह ऑल्टो के मौजूदा वर्ज़न के बंद होने की खबर को माना जा सकता है। ऑल्टो की सेल्स में 32% की कमी देखी गई, लेकिन इसके बाद भी ऑल्टो की बिक्री अन्य कारों की कुल बिक्री की दो गुना से ज्यादा रही। कंपनी ने हाल ही में ऑल्टो के10 को आगामी सुरक्षा नियमों के चलते अपडेट करते हुए, ड्राइवर साइड एयरबैग, एबीएस और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर स्टैण्डर्ड किए हैं। लेकिन ऑल्टो 800 के अपडेट से जुड़ी अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। वर्तमान में कंपनी अपने फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट मॉडल पर बेस्ड हैचबैक कार की टेस्टिंग कर रही है। इसे नेक्स्ट-जनरेशन ऑल्टो माना जा रहा है।
रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो:
क्विड और रेडी-गो दोनों एक ही प्लेटफार्म पर तैयार कारें है। मार्च 2019 में दोनों कारों की बिक्री में क्रमशः 15% और 6% की उछाल देखी गई। लेकिन फिर भी दोनों कारों की कुल बिक्री, ऑल्टो की कुल बिक्री के 50% हिस्से से भी कम है।