CBSE 10th Result 2020: कल घोषित होंगे CBSE 10वीं कक्षा के नतीजे, HRD मिनिस्टर ने दी जानकारी

CBSE 10th Result 2020 will be declared tomorrow confirms HRD minister

CBSE Board 10th Result 2020:  सीबीएसई ने 10वीं के रिजल्ट की तारीख का भी ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए बताया कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल घोषित किया जाएगा। इस ऐलान के साथ ही उन्होंने बच्चों को गुड लक विश किया है।

मानव संसाधव विकास मंत्री ने अपने  ट्वीट में लिखा,  ” डियर बच्चों, माता-पिता और शिक्षक 10वीं क्लास का रिजल्ट कल जारी किया जाएगा। मैं सभी स्टूडेंट्स को गुड लक विश करता हूं।” CBSE ने 12वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया है। इसके बाद अब सबकी निगाहें बोर्ड के दसवीं के रिजल्ट पर टिकी हैं।



सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट एक बार घोषित किए जाने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक देख सकते हैं। सभी स्टूडेंट्स अब अपने रोल नंबर अपने पास रख लें ताकि रिजल्ट जारी होते ही रिजल्ट चेक किया जा सके।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी।

दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था। ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा।

सीबीएसई (CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट होगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)