10वीं के छात्र ध्यान दें, CBSE ने गणित के पेपर में किया ये बदलाव

10वीं के छात्र ध्यान दें, सीबीएसई ने गणित के पेपर में किया ये बदलाव CBSE Class 10 maths exam pattern changed Education | Newsd - Hindi News

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ा बदलाव किया गया है। नए बदलाव के तहत बोर्ड की तरफ से कक्षा 10 के छात्रों को गणित की पढ़ाई अब दो स्तर पर कराने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की तरफ से जारी एक अधिसूचना में इस बारे में जानकारी दी गई है। सर्कुलर के अनुसार साल 2020 से 10वीं में गणित की पढ़ाई दो स्तर पर शुरू की जाएगी और परीक्षा भी दो लेवल पर ही होगी।

परीक्षा फॉर्म में कर सकेंगे चयन

सीबीएसई की तरफ से यह बदलाव गणित के कारण छात्रों पर पड़ने वाले बोझ को देखते हुए किया गया है। सीबीएसई ने छात्रों को गणित बेसिक और गणित स्टैंडर्ड पर परीक्षण करने की अपनी योजना साझा की। नए नियम के अनुसार गणित के पहले स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन दूसरा लेवल कुछ आसान होगा। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि गणित बेसिक और स्टैंडर्ड के मूल्यांकन में भी अंतर होगा। एग्जाम फॉर्म भरते समय छात्रों के पास गणित बेसिक या गणित स्टैंडर्ड के लिए चयन करने का विकल्प होगा।


2020 से लागू होगा नया नियम

गणित स्टैंडर्ड उन छात्रों के लिए है जो उच्च कक्षाओं में गणित को आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं। जबकि गणित बेसिक ऐसे छात्रों के लिए है जो ऐसा नहीं करना चाहते। गणित के मौजूदा लेवल को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेवल कहा जाएगा, वहीं आसान लेवल को बेसिक मैथमेटिक्स कहा जाएगा। छात्र इन दो लेवल में से मैथ के लेवल का चुनाव कर सकते हैं। यह चुनाव अक्टूबर या नवंबर महीने में एग्जाम फॉर्म भरते समय ही किया जा सकेगा। इसके तहत साल 2020 से बेसिक मैथ और स्टैंडर्ड मैथ्स की पढ़ाई कराई जाएगी।


बोर्ड के तरफ से उठाए गए इस कदम को सीबीएसई के छात्रों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। इससे बच्चों में न सिर्फ बेहतर समझ का विकास होगा बल्कि उनपर पढ़ाई और परफारमेंस का बोझ भी कम होगा।

“शिक्षा का इस्तेमाल समाज में सत्ता समीकरण साधने में हुआ 

सबसे चर्चित गेम पबजी की लत पड़ी भारी, युवक ने खोया मानसिक संतुलन

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)