CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, तकरीबन 90 फीसदी छात्र हुए पास

  • Follow Newsd Hindi On  
Odisha board released 12th commerce result see your socrecard here

CBSE 12th Result 2020: CBSE ने आज 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। पिछले काफी समय से लाखों स्टूडेंट्स का अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। इस साल CBSE की 12वीं की परीक्षा में 11,92,961 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिनमें से 10,59,080 स्टूडेंट्स पास हो गए हैं।

सभी छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजों को घोषित करने की तारीखों को लेकर कहा था कि अभी तारीख तय नहीं की गई है। CBSE ने कहा है कि रिजल्ट की तारीख को लेकर जो भी मैसेज वायरल हो रहे हैं वो सभी फर्जी है।


इससे पहले रिजल्ट को लेकर कई बार जानकारी सामने आ चुकी है। इस बार टॉपर्स की लिस्ट में स्टूडेंट्स का नंबर कम हो सकता है लेकिन जिन विषयों की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थी उन विषयों के मार्क्स इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे। ऐसे में उम्मीद है कि हर स्कूल से टॉपर्स की संख्या कम हो।

सीबीएसई बोर्ड के जिन स्टूडेंट्स के सभी एग्जाम नहीं हो पाए थे उन्हें भी उनके बाकी एग्जाम्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। जिन्होंने 3 से ज़्यादा परीक्षा दी हैं, उन्‍हें बेस्ट ऑफ 3 के एवरेज से बचे हुए विषय के अंक मिलेंगे। जिन्होंने 3 परीक्षा दी हैं, उन्‍हें बेस्ट ऑफ 2 का औसत तथा – जिन्होंने 1 या 2 ही परीक्षा दी हैं, उनके इंटरर्नल के नंबर तथा प्रैक्टिकल के स्‍कोर का औसत।

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों, को भी इस नोटिफिकेशन के जरिए सूचित किया है कि वे किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें और बोर्ड के आधिकारिक हैंडल पर आधिकारिक घोषणाओं की जांच करें। इस संबंध में बोड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटि‍स भी जारी की है जिसमें पूरी जानकारी मौजूद है।


इस तरह देखें रिजल्ट

बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।

इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें।

अब आप रिजल्ट देख सकते हैं।

आप चाहे तो भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)