CBSE CTET Exam date 2020: जल्द ही जारी हो सकती है सीबीएसई CTET एग्जाम डेट, यहां देखें अपडेट

  • Follow Newsd Hindi On  
CBSE CTET exam date may be released soon see latest update here

CBSE CTET Exam date 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक योग्यता परीक्षा (CTET) की तारीख की घोषणा कर सकता है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था वो काफी दिनों से परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। जिससे तारीखों के अनुसार परीक्षा की तैयारी कर सकें।

एक ताजा जानकारी के मुताबिक केंदीय माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही CTET परीक्षा के लिए डेट शीट (Exam Schedule) जारी करने की तैयारियों में जुटा हुआ है। आपको बता दें  कि सीटेट की परीक्षा तारीख सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर  ही जारी की जाएगी।


यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। तब से लेकर अभी तक परीक्षा को लेकर किसी भी तरह का ताजा अपेडट जारी नहीं किया गया है। अब इस बात के कयास लगाए जा रहे है कि यह परीक्षा सितंबर के आखिरी सप्ताह में या अक्टूबर में आयोजित की जा सकती है।

इसके साथ यह भी  उम्मीद जताई जा रही है कि परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जा सकती है। सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )


पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।  वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)