CBSE Compartment Exams 2020: CBSE ने कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए जारी किया नोटिस, अब कैंसिल नहीं होंगे पेपर

  • Follow Newsd Hindi On  
CBSE issued notice for compartment exam paper will not be canceled now

CBSE Compartment Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) ने कहा है कि वे कक्षा 10वीं, 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम कैंसिल नहीं करेंगे। cbse बोर्ड का कहना है कि इससे छात्रों की फ्यूचर एजुकेशन पर खराब असर पड़ेगा। इसलिए ऐसा करना संभव नहीं है।

कोरोना महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित करने को लेकर बोर्ड को छात्रों से कई शिकायतें मिलीं। जिसके बाद बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर नोटिस जारी कर परीक्षा आयोजित करने पर अपना रुख साफ कर दिया। छात्रों की शिकायतों के जवाब में, CBSE ने इस बात की जानकारी दी है कि परीक्षा आयोजित करना आखिर क्यों जरूरी है।


सीबीएसई बोर्ड ने बताया, विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की परीक्षा, जेईई मेन, एनईईटी-यूजी, जेईई एडवांस जैसी परीक्षाएं हायर एजुकेशन दाखिले के लिए आयोजित की जाती हैं। जिनके लिए बोर्ड परीक्षा परिणाम की आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने विश्वविद्यालय प्रवेश और परीक्षा के मामले में दिशानिर्देश जारी किए हैं।

गृह मंत्रालय ने परीक्षा आयोजित करने, स्कूलों के खोलने के संबंध में कुछ छूट प्रदान की है। सीबीएसई और विभिन्न राज्य बोर्डों को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन से छूट दी गई है। यदि पूरी सावधानी के साथ काम किया जाए तो अनलॉक 3.0 में सरकार द्वारा विभिन्न गतिविधियों की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सीबीएसई बोर्ड को निर्देश दिया था कि वह 1 से 15 जुलाई, 2020 तक होने वाली परीक्षाओं में मूल्यांकन योजना के आधार पर बोर्ड रिजल्ट का ऐलान करे। जिसके बाद छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए वैकल्पिक परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)