National Cancer Survivors Day 2020: नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स डे आज, जानें किन मायनों में है खास

National Cancer Survivors Day

National Cancer Survivors Day 2020: आज दुनियाभर में नेशनल कैंसर सर्वाइवर डे मनाया जा रहा है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, इसलिए इसके प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स डे मनाया जाता है।

नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स डे पर कैंसर सर्वाइवर्स (Cancer Survivors) और उनकी प्रेरक कहानियों से लोगों रूबरू कराया जाता है। हर साल देश और दुनिया में कैंसर से लाखों मौत होती हैं। डबल्यूएचओ के एक अनुमान के मुताबिक, 2018 में कैंसर से कुल 96 लाख मौतें हुईं थीं।


देश में फेफड़े (Lungs) के कैंसर (Cancer) से जहां सबसे ज्यादा मौत पुरुषों की हो रही हैं, वहीं स्तन कैंसर (Breast Cancer) महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा घातक साबित हो रहा है।

डॉक्टरों के मुताबिक, फेफड़े के कैंसर से पुरुषों की मौत का कारण धूम्रपान की बढ़ती लत और प्रदूषण है, जबकि महिलाओं में गलत जीवन शैली स्तन कैंसर का कारण बन रही है।

क्यों मनाया जाता है नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स डे?

नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स डे उन लोगों की हौसलाफजाई करने के लिए मनाया जाता है, जो कैंसर के खिलाफ जंग जीतने में कामयाब रहे। यह दिवस न केवल उनके प्रयासों को स्वीकार करता है, बल्कि इस घातक बीमारी से जूझ रहे लोगों को नई उम्मीद भी देता है।


कैंसर सर्वाइवर्स डे मनाने का तरीका

इस दिन विभिन्न क्षेत्रों से लोग उन लोगों के समर्थन में आते हैं जो कैंसर से जंग जीतकर अपनी जिंदगी में फिर से उठ खड़े हुए है। ऐसे लोगों को लड़ने की उम्मीद और उनकी हिम्मत को सरहाने के लिए प्रयास किया जाता है।

इस दिन कैंसर के बारे में जागरूकता और जानकारी फैलाई जाती है, ताकि कैंसर पीड़ितों की जिंदगी को सामान्य बनाया जा सके। इस साल कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन कार्यक्रमों के जरिए इस दिवस को मनाया जा रहा है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)