सीएम भूपेश बघेल ने निभाई छत्तीसगढ़ की अनोखी परंपरा, खुद पर चलवाया चाबुक, देखें VIDEO

सीएम भूपेश बघेल ने निभाई छत्तीसगढ़ की अनोखी परंपरा, खुद पर चलवाया चाबुक, देखें VIDEO

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में एक बुजुर्ग व्यक्ति अपनी पूरी ताकत से सीएम बघेल के हाथों पर चाबुक बरसाते नजर आ रहा है। भूपेश बघेल चुपचाप चाबुक खा रहे हैं और उनके चेहरे पर रत्ती भर शिकन नहीं है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि कौन है ये व्यक्ति जो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पर दनादन कोड़े बरसा रहा है? तो आपको बता दें कि यह वीडियो छत्तीसगढ़ में मनाए जाने वाले गौरा-गौरी पूजा का है।

सीएम भूपेश गौरा-गौरी पूजा में शामिल होने के लिए सोमवार को जंजगिरी गांव पहुंचे, जहां उन्होंने गायों की पूजा की और उन्हें खिचड़ी का प्रसाद खिलाया। इस दौरान सीएम बघेल ने ग्रामीणों के साथ मिलकर गौरा गौरी की पूजा की। वहीं सीएम ने वर्षों पुरानी सोटा परंपरा का भी निर्वहन किया। सोटा हाथ में मारने की पुरानी परंपरा है। ग्रामीणों की मान्यता है कि परंपरा अनुसार सोटा से मार खाने वाले व्यक्ति पर देव चढ़ते हैं और उसे भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसा माना जाता है सोटा से मार खाने से व्यक्ति के कष्ट व पाप कम होते हैं।


देखें वायरल हो रहा वीडियो:

गोवर्धन पूजा को गौठान दिवस के रूप में मनाने का किया ऐलान

इस मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने ये ऐलान किया है कि गोवर्धन पूजा के त्योहार को गौठान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने गोवर्धन पूजा के अवसर पर ट्वीट पर प्रदेशवासियों को गौरा गौरी तिहार की बधाई भी दी।

आदिवासी करते हैं गौरा-गौरी पूजा

बता दें, आदिवासी समुदाय के लोगों द्वारा गौरा-गौरी पूजा का त्योहार मनाया जाता है। जिसमें दीपावली की रात को गौरा(भगवान शंकर) और गौरी(माता पार्वती) की शादी की जाती है। दीपावली की रात गौरी-गौरा की बारात निकाली जाती है।

पंरपरा के मुताबिक समाज के लोग तालाब के पास की मिट्टी ला कर उससे गौरा-गौरी की मूर्ति बनाते हैं। फिर पूरे धूमधाम से बारात निकाली जाती है और विधि-विधान से शादी की रस्में पूरी होती है। परंपरानुसार पैरा को पानी में भिगोकर उससे चाबुक बनाया जाता है। फिर इसी चाबुक से पूजा करने वाले बैगा जाति के लोगों से खुशहाली व समृद्धि के लिए सोटा चलवाते हैं।


छत्तीसगढ़ का बस्तर हुआ कांग्रेसमय

चौकीदार बनकर आए लोग तानाशाह बन रहे : भूपेश बघेल

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)