CGBSE, Chhattisgarh Board Results: 10वीं-12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा, जानें कब तक आएगा छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट

JNVST Navodaya Vidyalaya Result 2020: नवोदय विद्यालय क्लास 6 का एंट्रेंस रिजल्ट जारी, यहाँ देखें

Chhattisgarh 10th 12th Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। अब स्टूडेंट्स और को रिजल्ट के लिए ज्यादा दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है।

अधिकारी ने बताया है कि दो दिन पहले 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की सभी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच पूरी कर ली गई है। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए कॉपियों को मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों के घर पहुंचाई गया था।


इंटरनल असेसमेंट मार्क्स का इंतजार

जानकारी के मुताबिक, रिजल्ट जारी करने के लिए बोर्ड अब स्कूलों द्वारा इंटरनल असेसमेंट मार्क्स भेजे जाने का इंतजार कर रहा है। दरअसल, कोरोना लॉकडाउन के कारण जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी है, उनमें स्कूलों में हुए इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इंटरनल मार्क्स को जोड़कर पूरा रिजल्ट तैयार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स उसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर देख सकेंगे।

बता दें कि पिछले साल छत्तीसगढ़ बोर्ड के 12वीं का कुल पास प्रतिशत 78.43 फीसदी और 10वीं का पास प्रतिशत 68.20 था। इस बार छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षा में करीब 6.29 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था। 10वीं में 3.54 लाख और 12वीं में 2.75 लाख स्टूडेंट्स थे। इस साल परीक्षा 2 मार्च 2020 से शुरू हुई थी।

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CGBSE) के वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।



जो छात्र जहां है, वहीं से देगा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

Bihar Board BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी, 81 फीसदी स्टूडेंट्स पास, देखें टॉपर्स लिस्ट

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)