CGBSE 10th and 12th Result 2020 Date & Time: छत्तीसगढ़ बोर्ड अगले हफ्ते जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

MPBSE 12th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड कल इस समय जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देख सकेंगे

CGBSE 10th and 12th Result 2020 Date & Time: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर द्वारा वर्ष 2020 की हाई स्कूल और हायर सकेंड्री की बोर्ड परीक्षाओं के सीजीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट (Result) 2020 तारीख का ऐलान आज की जानी थी।

छत्तीसगढ़ बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजों का ऐलान अभी नहीं किया गया है, लेकिन इस बीच रिजल्ट जारी होने का एक फेक लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।इस लेटर में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के परिणाम आज यानी शनिवार सुबह साढ़े दस बजे घोषित कर दिए जाएंगे।


हालांकि शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने साफ कहा है कि आज बैठक के बाद नतीजे की तारीख का ऐलान किया जाएगा। इसके अलावा फर्जी लेटर वायरल करने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। एक खबर के मुताबिक छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)बोर्ड10वीं परीक्षाओं के परिणामों के लिए डेट और टाइम को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेस का आयोजन करेगा।

इस प्रेस कांफ्रेस में ये बताया जाएगा कि रिजल्ट किस दिन और किस समय जारी किया जाएगा। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस 19 जून या 20 जून 2020 को आयोजित किये जाने की जानकारी दी गयी है। छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणामों के डेट और टाइम की आधिकारिक जानकारी के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर विजिट करना होगा।

Steps to check results for CGBSE result online:

  • Step 1) Go to the official portal of the Chhattisgarh Board of Secondary Education cgbse.nic.in
  • Step 2) On the homepage, go to the information centre
  • Step 3) Select the title that reads Class 10 results
  • Step 4) A new page will open. Enter your roll number and captcha
  • Step 5) Results will appear, download it

छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board) के अधिकारी ने एक मीडिया हाउस को बताया कि परिणाम 20 जून तक जारी हो जाएंगे। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि के लिए अभी थोड़ा इंतजार और करना होगा। बता दें, पिछले साल CGBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम 10 मई को घोषित किए गए थे।


इस साल राज्य में कोरोनो महामारी की वजह से परिणामों की घोषणा में देरी हो रही है। अपना रिजल्ट (Result) देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। यदि किसी छात्र को अपना रोल नंबर याद नहीं है तो वह एडमिट कार्ड (Admit Card) की मदद भी ले सकता है।

CGBSE ने पहले ही घोषणा कर चुका है कि वह स्थगित हुई शेष वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा। बोर्ड आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रद्द किए गए पेपरों के लिए अंक देगा। सीजीबीएसई के एक अधिकारी के अनुसार, छात्रों को शेष पेपरों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक दिए जाएंगे।

जबकि शेष विषयों के मूल्यांकन के दौरान कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के राज्य के स्कूलों (Schools) में पदोन्नत करने का फैसला किया था।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)