‘चीन-अमेरिका संबंध की 40वीं वर्षगांठ’ पर संगोष्ठी

बीजिंग, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)| जॉर्ज बुश अमेरिका-चीन संबंध फाउंडेशन ने ‘चीन-अमेरिका संबंध की 40वीं वर्षगांठ’ शीर्षक संगोष्ठी अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुई। इस मौके पर अमेरिका में चीनी राजदूत छ्वेइ थ्येनखाई ने आशा जताई कि अमेरिका वास्तविकता पर आधारित तर्कसंगत नीति अपनाएगा और गलतफहमी में आगे नहीं बढ़ेगा।

राजदूत छ्वेइ थ्येनखाओ ने कहा कि दिवंगत राष्ट्रपति जॉर्ज बुश हमेशा से चीन और अमेरिका के बीच आपसी सम्मान, संपर्क और बातचीत के जरिए आपसी समझ और विश्वास पर डटे रहे थे। यह न केवल अमेरिका के मूल हितों से मेल खाता है, बल्कि दोनों देशों का समान उज्‍जवल भविष्य बनाता है। उनकी सामरिक दूरदर्शी और ऐतिहासिक योगदान को चीनी और अमेरिकी जनता सदैव याद करती रहेगी।


छ्वेइ थ्येनखाई ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच कूटनीतिक संबंध की स्थापना के बाद पिछले 40 सालों में द्विपक्षीय संबंध का ऐतिहासिक विकास किया गया, लेकिन आज चीन-अमेरिका संबंध पर काले बादल मंडरा रहे हैं।

छ्वेइ थ्येनखाई ने कहा कि एक दूसरे का सम्मान करना और मतभेदों को दरकिनार कर समानता की खोज करना पिछले 40 सालों में चीन-अमेरिका संबंध के लगातार विकास की मूल गारंटी है। दोनों देशों को एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए, वरना दोनों को नुकसान पहुंचेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)


 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like