चीन में खपत क्षमता को दर्शाता डबल 11 शॉपिंग कार्निवल

  • Follow Newsd Hindi On  

बीजिंग, 10 नवंबर (आईएएनएस)। डबल 11 शॉपिंग कार्निवल आ रहा है। चीन के सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्रमश: छूट दे रहे हैं, विभिन्न उद्यम माल तैयार करने में व्यस्त हैं, कूरियर कंपनियां तैयार हो चुकी हैं, उपभोक्ता अपने पसंदीदा उत्पादों को चुनने में लगे हैं। डबल 11 शॉपिंग कार्निवल चीन में डिजिटल अर्थव्यवस्था की जोरदार जीवन शक्ति और भारी घरेलू मांग को दर्शाता है।

हाल के वर्षों में डबल 11 जैसे शॉपिंग कार्निवल क्रमश: उभर रहे हैं। अब चीनी लोग सस्ते माल के बजाय उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुएं खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ई-कॉमर्स व्यापारियों के बीच प्रतिस्पर्धा तीव्र होने लगी है। कूरियर एक्सप्रेस की गति भी तेज हो रही है। लगातार बढ़ रही बिक्री की राशि और अपडेट खरीदारी सूची से चीन में खपत संरचना में सुधार दिखाया गया। समृद्ध ऑनलाइन शॉपिंग अर्थव्यवस्था के चलते चीन लगातार 7 सालों से दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन खुदरा देश बना है।


चीन में जनसंख्या 1 अरब 40 करोड़ है और प्रति व्यक्ति जीडीपी 10 हजार डॉलर से अधिक हो चुकी है। चीन दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे बड़ी निहित शक्ति वाला बाजार है। इस साल जनवरी से सितंबर तक चीन में ऑनलाइन खुदरा बिक्री 80 खरब युआन से अधिक है, जिसमें भौतिक वस्तुओं की ऑनलाइन खुदरा बिक्री पिछले साल की इसी अवधि से 15.3 प्रतिशत अधिक है। उपभोग कई वर्षों से चीन में आर्थिक वृद्धि की पहली प्रेरक शक्ति बना है।

आर्थिक वैश्वीकरण में बाधा होने और महामारी के प्रभाव की स्थिति में ऑनलाइन शॉपिंग, टेलेकम्युटिंग, ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन चिकित्सा आदि नये प्रकार के उपभोक्ता व्यवसाय तेजी से फल-फूल रहे हैं, जिससे नागरिकों के दैनिक जरूरतों को पूरा किया गया और घरेलू उपभोक्ता का विश्वास बहाल हो गया। अब घरेलू आर्थिक चक्र चीनी अर्थव्यवस्था की विशेषता बन चुका है। आधुनिक तकनीक के सहारे चीनी बाजार में विकास की बड़ी संभावना होगी।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


–आईएएनएस

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)