चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1000 पार

कोरोना वायरस: अमेरिका में महामारी से एक दिन में 884 लोगों की मौत

बीजिंग | चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1,000 के पार पहुंच गई है। जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 42,000 से पार हो गई है। चीनी प्रशासन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से सोमवार को कोरोनवायरस संक्रमण के कन्फर्म 2,478 नए मामलों और 108 मौतों की जानकारी मिली है, जो एक दिन में मरने वालों की सर्वाधिक संख्या है।

सिन्हुआ ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि इनमें हुबेई प्रांत में 103 और बीजिंग, तियानजिन, हीलोंगजियांग, अनहुई और हेनान में एक-एक मौत हुई है। कोरोनावायरस का केंद्र वुहान हुबेई की राजधानी है। कुल नए 2,478 मामलों में अकेले हुबेई में ही 2,097 मामले पाए गए।


आयोग ने कहा कि सोमवार को 3,536 नए संदिग्ध मामले सामने आए। आधिकारिक आकड़ों के अनुसार, नए संक्रमित मामलों में सोमवार को हल्की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को ही 849 मरीज गंभीर रूप से बीमार पड़ गए और 716 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

चीन में कोरोनावायरस के पुष्ट हुए मामलों की संख्या सोमवार मध्यरात्रि तक 42,638 तक पहुंच गई। आयोग ने कहा कि इस बीमारी से कुल 1,016 लोगों की मौत हो चुकी है। आयोग ने कहा कि सोमवार रात तक 7,333 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 21,675 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। ठीक होने के बाद कुल 3,996 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

आयोग ने कहा कि 4,28,438 लोगों के कोरोनावायरस पीड़ितों से करीबी संपर्क में होने का पता चला है, उनमें से 26,724 को सोमवार को चिकित्सा निगरानी से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 1,87,728 अन्य अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं।


सोमवार के अंत तक, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में एक की मौत सहित 42 मामलों की पुष्टि हुई, जबकि 10 मकाऊ एसएआर में और ताइवान में 18 मामलों की पुष्टि हुई है। फिलीपींस, मकाऊ और ताइवान में एक-एक मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। लगभग 20 अन्य देशों में भी कोरोनावायरस के मामले पाए जाने के बावजूद 99 प्रतिशत संक्रमित लोग चीन में ही हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसुस ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कोरोनावायरस के मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करने का आवाह्न किया।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)